कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक पहुॅचे वनो से आच्छादित ग्राम बोईरहा, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं एवं शीघ्र निराकरण करने के दिये निर्देश

feature-top

मुंगेली : कलेक्टर पी.एस.एल्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अरविद कुजूर ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान आज जिले के विकास खण्ड लोरमी के मनियारी नदी के तट पर स्थित वनो से आच्छादित ग्राम पंचायत बिजराकछार के आश्रित ग्राम बोईरहा पहुॅचे। कलेक्टर एल्मा और पुलिस अधीक्षक कुजूर का ग्रामीणों ने आत्मीयता से स्वागत किया। इसके लिए कलेक्टर एल्मा और पुलिस अधीक्षक कुजूर ने ग्रामीणों को धन्यवाद दिया। कलेक्टर एल्मा ने ग्राम बोईरहा में ग्रामीणों से शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि ग्राम बोईरहा में बैगा जनजाति के 13 परिवार रहते हैं।

कलेक्टर एल्मा ने खेती किसानी के माध्यम से इन सभी परिवारों के मुख्य धारा में आने पर प्रसन्नता जाहिर की। कलेक्टर एल्मा ने बैगा परिवार के खेतों में जाकर धान की फसल काटते और अरहर के खेत का अवलोकन किया तथा बैगा परिवारों से आत्मीय चर्चा की। कलेक्टर ने सबसे पहले बोईरहा के हीरा लाल बैगा से बातचीत कर उनका हालचाल पूछा और उनके द्वारा लिए गए फसल की जानकारी लिए।चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सौर ऊर्जा से बिजली, पीने का पानी, पी डी एस, आंगनबाड़ी, रेडी टू ईट, सुविधाए मिल रही हैं। बीमार होने के दौरान इलाज के लिए नर्स की पोस्टिंग की मांग ग्रामीणों द्वारा रखे जाने पर कलेक्टर ने नर्स की पोस्टिंग के लिए आश्वस्त किया। ग्रामीणों ने खेती किसानी की सुविधाओं, बच्चों की पढ़ाई, सड़क निर्माण की मांग, आधार कार्ड बनाने आदि की मांग की गई। कलेक्टर ने उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना और समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने ग्रामीणों से भोजन, पेयजल, चिकित्सा, आदि के अलावा ग्रामीणों से वन अधिकारी पत्रक, राशन कार्ड, आधार कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के क्रियान्वयन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री कुजूर ने ग्रामीणों को पुलिस विभाग द्वारा किये जा रहे जन कल्याणकारी कार्यो के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर श्री एल्मा ने गांव में 12 वीं पास बेरोजगार युवकों को शीघ्र ही रोजगार उपलब्ध कराने का आश्वसन दिया।इस अवसर पर कलेक्टर ने ग्रामवासियों को दीपावली की बधाई देते हुए मिठाई एवम् बच्चो को चॉकलेट एवम् बिस्किट भी वितरित किया। ग्रामीणों ने कहा कि जिले के संवेदनशील अधिकारीगण हमारे बीच महीने-दो महीने में एक बार दौरे पर आएं जिससे समस्याओं के त्वरित निराकरण में सहयोग मिलेगा।इस दौरान लोरमी के नायब तहसीलदार, ग्राम पंचायत बोईरहा के सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।


feature-top