झुग्गी बस्ती में रहने वाले श्रमिक, वृद्धजन एवं गरीब जरूरतमंदों के इलाज के लिए प्रभावी है मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना

feature-top

राजनांदगांव : मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत राजनांदगांव जिले में सर्वसुविधायुक्त मोबाईल मेडिकल यूनिट गरीब बस्तियों में निवास करने वाले जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो रही है। यह मोबाईल मेडिकल यूनिट शहर के विभिन्न स्लम क्षेत्रों में जाकर त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं दे रही है। जिसमें डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, नर्स की टीम मौजूद है। झुग्गी बस्तियों में निवास करने वाले नागरिकों को नि:शुल्क परामर्श, इलाज, दवाईयां एवं पैथोलॉजी लैब की सुविधा मिल रही है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जिले में 10 हजार 815 मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिला है। कोविड-19 संक्रमण के दौरान भी मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा सेवाएं दी गई।

कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिक निगम के समन्वय से इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। नगर पालिक निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने कहा कि मोबाईल मेडिकल यूनिट के लिए आयोजन स्थल में साफ-सफाई, पेयजल, बिजली एवं नागरिकों की बैठने की व्यवस्था नगर पालिक निगम द्वारा की जा रही है। मुनादी के माध्यम से संबंधित क्षेत्र में लोगों को मोबाईल मेडिकल यूनिट की जानकारी दी जा रही है।

  मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना से झुग्गी बस्तियों में रहने वाले श्रमिक एवं नागरिक कई प्रकार के मौसमी एवं अन्य बीमारियां होने पर अस्पताल नहीं जा पाते। बस्तियों में निवास करने वाले वृद्धजन एवं बच्चों को अस्पताल ले जाने में लंबी लाईन होने के कारण श्रमिक कार्य में नहीं जा पाते, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान होता है। श्रमिकों की इसी समस्या को दूर करने के लिए शासन की यह योजना प्रभावी है। अब श्रमिकों को उनके निवास के समीप ही इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी और उन्हें कार्य से छुट्टी नहीं लेना पड़ेगा तथा बच्चों की पढ़ाई भी निरंतर चलती रहेगी। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा अब तक होमगार्ड ऑफिस के पास पुराना ढाबा, चिखली, रामनगर तालाब मोतीपुर, शंकरपुर, स्टेशनपारा, गौरीनगर, महादेव नगर, टांकापारा, मोतीतालाब बैलापसरा, प्रभात नगर, जमातपारा, इंदिरा सरोवर के पास, दीपक नगर, नंदई डबरीपारा, सागरपारा, ढीमरपारा, गौरवपथ टे्रंगल, इंदिरा नगर, जोगी नगर, बजरंग नगर मोहारा, मोहड़, सिंगदई, रेवाडीह, पेण्ड्री, राजीव नगर, कन्हारपुरी में सेवाएं दी गई है।


feature-top