कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए लगाई जाएगी उपचारात्मक मोहल्ला क्लास

feature-top

उत्तर बस्तर कांकेर : बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कक्षा दसवी एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए उपचारात्मक मोहल्ला क्लास लगाई जाएगी, जिसमें छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा के लिए समुचित तैयारी के साथ-साथ उनके विषय से संबंधित शंकाओं का समाधान भी किया जाएगा। मुख्य रूप से गणित, भौतिकी, रसायन, अंग्रेजी, जीव विज्ञान, एकान्टेंसी, कृषि विज्ञान के विद्याथियों के लिए यह क्लास संचालित होगी, जिसमें संबंधित संस्था के विषय विशेषज्ञों शिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों, सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारियों, बीआरसी एवं विषय विशेषज्ञ संयोजक की बैठक ली, जिसमें शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 01 जनवरी से उपचारात्मक मोहल्ला क्लास (रेमिडियल क्लास) संचालित किया जावे, जिसमें सभी संबधित शिक्षकों को पढ़ाना अनिवार्य होगा। समस्त प्राचार्यगण अपनी संस्था में विषय शिक्षक के माध्यम से सप्ताह में तीन दिवस हाई स्कूल एवं तीन दिवस हायर सेकेण्डरी स्कूलों की उपचरात्मक मोहल्ला क्लास संचालित करेंगे। इसी आधार पर बोर्ड द्वारा निर्धारित इकाईवार तथा माहवार पाठ्यक्रम के तहत् माह जनवरी एवं फरवरी में यूनिटवार तथा माह मार्च में संपूर्ण पाठ्यक्रम में मूल्यांकन परीक्षा लिया जायेगा, जिसके सभी प्रश्न पत्र जिला स्तर के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के टीम द्वारा तैयार की जाएगी। कलेक्टर चन्दन कुमार ने जिले के समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि 01 जनवरी से शुरू होने वाले उपचारात्मक मोहल्ला क्लास में शत-प्रतिशत विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित किया जावे। इसके लिए सभी प्राचार्य पालक समिति की बैठक भी आयोजित करें तथा कोविड-19 के गाईडलाईन का अनिवार्य रूप से पालन किया जावे।

शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के माह नवम्बर तक आयोजित असाइनमेंट के आधार पर प्रत्येक संस्था की चार स्तर पर गे्रडिंग करते हुए विद्यार्थी जिन विषयों में कम अंक प्राप्त किये हैं, उन पर फोकस करते हुए मोहल्ला क्लास में विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान किया जावे एवं आदर्श उत्तर भी बताया जावे। कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल क्लास के माध्यम से आयोजित होने वाले आंकलन की तैयारी पूर्ण करने के लिए भी उनके द्वारा निर्देशित किया गया कहा है ताकि सभी विद्यार्थी मिनीमम लर्निंग प्रोसेस को पूरा कर सकें और आगामी नेशनल एचिवमेंट सर्वे में जिले की शैक्षणिक प्रगति को बेहतर किया जा सके।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र का फार्म भरवाना सुनिश्चित करने के लिए विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि भरे हुए फार्म आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी स्वयं उपलब्ध कराते हुए तहसीलदार से पावती भी लेें। बैठक में कलेक्टर चन्दन कुमार ने नक्सल हिंसा से बंद पड़े विद्यालयों की भी जानकारी ली और उन्हें पुनः शुरू करने के संबंध में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डे, सहायक संचालक लक्ष्मण कावड़े एवं नवीन सिन्हा, जिला एडमिन संजीत श्रीवास्तव, अजय महापात्र एवं नवनीत पटेल सहित शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।


feature-top