जानें भारत में अभी 10 सबसे ठंडे स्थान कौन- कौन से हैं?

feature-top

भारत को आमतौर पर पूरे वर्ष उच्च तापमान वाले देश के रूप में दुनिया के लिए जाना जाता है। कुछ स्थानों पर सही होने के बावजूद, भारत के मौसम चक्र में कैलेंडर के चारों ओर उचित मौसम होते हैं, और कुछ स्थानों पर, विशेष रूप से देश के उत्तर की ओर, सर्दियों के दौरान, यह असहनीय रूप से ठंडा हो जाता है, इतना अधिक ,कि उस समय के दौरान यह स्थान कभी-कभी लोगों से रहित होता है.

इस समय भारत में शीर्ष 10 सबसे ठंडे स्थान हैं:

1. लेह: नवगठित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सबसे बड़े शहर संयुक्त राजधानी में देश का न्यूनतम तापमान - 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्र द्वारा धारा 370 को रद्द करने के बाद 2019 में लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया, जिसने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्य को विशेष दर्जा दिया था।

2. कीलोंग: कीलोंग, या केलांग, हिमाचल प्रदेश राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है और मनाली-लेह राजमार्ग के साथ चंद्र घाटी, भगा घाटी, और चिनाब घाटी के चौराहे के पास स्थित है। शहर में न्यूनतम तापमान -7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

3. पहलगाम: जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के अनंतनाग जिले में स्थित, पहलगाम देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और सबसे ठंडे शहरों में से एक है। यह वर्तमान में -6.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज कर रहा है।
4. गुलमर्ग: जम्मू-कश्मीर में स्थित एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल और पूरे साल देश के सबसे ठंडे स्थानों में से एक, गुलमर्ग में बर्फ से ढंके पहाड़ों द्वारा सर्दियों के दौरान एक नियमित आधार पर तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। शहर में न्यूनतम तापमान -6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

5. श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी, आइकॉनिक डल झील का घर, और एक पर्यटक केंद्र, श्रीनगर ने भी उन शहरों में से एक के रूप में अपना नाम बनाया है, जो पूरे साल मिर्च में रहते हैं। शहर में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

6. कुपवाड़ा: कुपवाड़ा का दूरस्थ शहर जम्मू और कश्मीर के पश्चिम में स्थित है, जो देश की सीमा के करीब है। यहां न्यूनतम तापमान -4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
7. कोकेरनाग: कोकेरनाग जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग जिले की ब्रेंग घाटी में स्थित एक उप जिला शहर है। शहर में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

8. काजीगुंड: काजीगुंड, जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में भी स्थित है, जो समुद्र तल से 1670 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। शहर में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

9. कल्पा: हिमाचल प्रदेश में सतलज नदी की घाटी में स्थित कल्पा का न्यूनतम तापमान -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गाँव राज्य का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है।

10. बनिहाल: जम्मू और कश्मीर में काजीगुंड से 35 किमी दूर स्थित, बनिहाल एक ग्रामीण क्षेत्र है, जहां न्यूनतम तापमान -0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


feature-top