"51 लाख दिल्लीवासियों को पहले दौर में कोविड वैक्सीन दी जाएगी": केजरीवाल

feature-top

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राज्य सरकार की मेगा कोविद -19 टीकाकरण योजना का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार शहर में प्राथमिकता श्रेणी के व्यक्तियों को टीके प्राप्त करने, स्टोर करने और प्रदान करने के लिए तैयार थी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा और सीमावर्ती कर्मचारियों सहित 51 लाख लोग ऐसे थे जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन मिलेगी।

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स सहित लगभग 51 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन मिलेगी। ऐसे सभी लोगों की पहचान की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. टीकाकरण योजना के बारे में बात करते हुए, सीएम ने कहा कि प्रत्येक प्राथमिकता श्रेणी के व्यक्ति को दो खुराक दी जाएगी। "हमें टीकाकरण के पहले चरण के लिए टीका की 1.02 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक मिलेंगी।

वैक्सीन प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता श्रेणियों में प्रत्येक व्यक्ति को पंजीकृत किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी टीकाकरण की बारी आएगी, उन्हें एसएमएस और अन्य माध्यमों से सूचित किया जाएगा। भंडारण क्षमता के बारे में बात करते हुए, सीएम केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार के पास वैक्सीन की 74 लाख खुराक के लिए वर्तमान भंडारण क्षमता है और इसे 5-7 दिनों के भीतर 1 करोड़ 15 लाख खुराक तक बढ़ाया जाएगा।


feature-top