लेडीस सर्कल 90 और बालको मेडिकल सेंटर ने कैंसर पीड़ित बच्चे के साथ मनाया क्रिसमस पार्टी

नन्हे क्रिसमस ट्री की कहानी बच्चों को आई पसंद

feature-top

रायपुर : लेडीस सर्कल 90 और बालको मेडिकल सेंटर साथ मिलकर आज कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए क्रिसमस पार्टी "स्माइल 2020" का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन क्लब पैरासीओ मारुति लाइफ़स्टाइल में हुआ। जिसमें कैंसर पीड़ित बच्चों ने डांस परफॉर्मेंस, मैजिक शो, स्टोरी - टेलिंग और गिफ्ट डिस्ट्रीब्यूशन जैसे कई कार्यक्रमों के साथ बच्चों के लिए यह शाम यादगार रहा। वही ए. आर. रहमान की 'मिशन पानी' के गाने से अंतरा और अंकिता नंदी ने बच्चों के लिए एक विशेष ऑनलाइन संगीत प्रदर्शन किया। इसमें कैंसर से जूझ रहे 25 से अधिक बच्चे अपने माता-पिता के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

आपको बता दें कि लगभग 4 महीने पहले बीएमसी ने कैंसर से पीड़ित बच्चों के माता-पिता के लिए एक सहायता समूह इंद्रधनुष का गठन किया। इस समूह के निर्माण का उद्देश्य कैंसर के कारण बच्चों में उत्पन्न होने वाले किसी भी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान करना था। यह कार्यक्रम बीएमसी के इंद्रधनुष समूह द्वारा आयोजित माता - पिता और बच्चों के लिए समर्थन कार्यक्रम में पहला था।

बालको मेडिकल सेंटर के सलाहकार डॉ दुब्येंदू डे ने कहा कि रक्त कैंसर के उपचार में हाल ही में हुई उन्नति के दौरान 60 - 90% बच्चे पूरी तरह ठीक होते हैं। हम हर रोज इन बच्चों को कैंसर से लड़ते हुए देखते हैं। इन बच्चों में जीवन जीने और सफल होने की मजबूत इच्छा शक्ति होती है। वे निश्चित रूप से एक उज्जवल भविष्य के लायक है।

लेडीस सर्कल की चेयरमैन अंकित अग्रवाल ने कहा कि 'हम सभी अपने संता का इंतजार करते हैं। हम सब अपने तरीके से संता होते है। आइए एक प्रतिज्ञा लें और इस क्रिसमस पर सभी के संता बने।'

बच्चों को पसंद आई एक्समस ट्री की कहानी

आज लेडीस सर्कल की कनिका कटारिया ने कैंसर पीड़ित बच्चों को 'एक्समस ट्री' की कहानी सुनाई, जो कि बच्चों को बहुत पसंद आई। उन्होंने अपनी कहानी में क्रिसमस ट्री से आशीर्वाद, उपहार और जीवन में धीरज रखने की महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि क्रिसमस ट्री की तरह पुनः हमे भी संघर्ष कर फिर से जीने की प्रेरणा लेनी चाहिए।

लेडीस सर्कल का उद्देश्य

पिछले 22 वर्षों से लेडीस सर्कल का प्रयास शिक्षा के माध्यम से सच्ची स्वतंत्रता लाना है जून 2020 तक उन्होंने 68 लाख से अधिक वंचित बच्चों को शिक्षित करते हुए 7140 कक्षाओं का निर्माण किया। उनके पूरे भारत में 4500 से अधिक सदस्य हैं, जो समाज के उत्थान और जरूरतमंद की मदद के लिए एक साझा उद्देश्य से बंधे हैं। लेडीस सर्कल रायपुर ने बालको मेडिकल सेंटर में ब्लड कैंसर से पीड़ित छोटे बच्चों के इलाज के लिए भी अपना सहयोग दिया है।


feature-top
feature-top
feature-top