72 लाख रुपये की लागत से 'रोहिणीपुरम' तालाब का हो रहा कायाकल्प

feature-top

रायपुर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत डगनिया क्षेत्रांतर्गत 'रोहिणीपुरम' तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का शुभारंभ रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुनील सोनी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। लगभग 72 लाख रुपये की लागत से होने वाले इस कार्य के भूमिपूजन कार्यक्रम में संसदीय सचिव व स्थानीय विधायक विकास उपाध्याय अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। सरोवर उन्नयन के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने की। मंचस्थ अतिथिगणों ने जन सहभागिता से रायपुर के समग्र विकास के संकल्प को दोहराया। इस अवसर पर स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। 

             रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने 'रोहिणीपुरम' तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य के तहत लगभग 72 लाख रुपये की कार्य योजना तैयार की है। इसके अंतर्गत रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा तालाब के चारों तरफ फुटपाथ निर्माण, घाट निर्माण, लाईटिंग, फ्लोटिंग हाईजेट फाउंटेन, बैठक व्यवस्था, फेंसिंग एवं पौधरोपण, डस्टबिन और साईनेज का कार्य किया जाएगा। वहीं तालाब के सौदर्यीकरण की यह कार्य योजना लगभग 8 माह में पूर्ण की जाएगी। आयोजित कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि नगर निगम लोककर्म विभाग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, स्थानीय पार्षद मधु चंद्रवंशी, सहित रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के अपर प्रबंध संचालक प्रभात मलिक, महाप्रबंधक तकनीकी एसके सुंदरानी, एल्डरमैन डेमेंद्र यदु, जोन क्रमांक-7 के अध्यक्ष मनीराम, पार्षद मृत्युंजय दुबे, राजेंद्र ध्रुव, जोन कमिश्नर चंदन शर्मा, मैनेजर सिविल एसपी साहू, असिस्टेंट संजय वर्मा, डिप्टी मैनेजर नेहा पटेल भी सम्मिलित हुए। 

              अपने उद्धबोधन में सांसद सुनील सोनी ने कहा कि सामूहिक विचार विमर्श व प्रयासों से रायपुर बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ नवाचारों के क्रियान्वयन के लिए अपनी विशेष पहचान बना रहा है। जनसहभागिता से सुविधाओं के उन्नयन की दिशा में सभी मिलकर प्रयास करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर योजनाओं की रूपरेखा तैयार की जा रही है और परामर्शदात्री समिति में विषय-विशेषज्ञों के साथ विचार मंथन कर योजनाओं को गति दी जा रही है। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में संचालित योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरोवर संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य योजना तैयार करते हुए चार अन्य तालाबों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा के अनुरूप पौराणिक मान्यताओं के लिए प्रतिष्ठित महादेव घाट के सौंदर्यीकरण की योजना भी तैयार की गई है। इसके अलावा रायपुर स्मार्ट सिटी लि. आश्रम से आमानाका तक 17.71 करोड़ रुपये की लागत से यूथ हब व वेंडिंग जोन तैयार कर इस मार्ग को आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। 

            अपने अध्यक्षीय उद्धबोधन में महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर के सर्वांगीण विकास के अपने संकल्प को दोहराया। उन्होंने ऐतिहासिक बूढ़ातालाब के अनुरूप ही रोहिणीपुरम तालाब के कायाकल्प की बात कही। उन्होंने कहा कि बूढ़ातालाब के कायाकल्प से प्रतिदिन हजारों लोग अपने परिवार सहित भ्रमण के लिए पहुंचने लगे हैं। उन्होंने बताया कि हिंद स्पोर्टिंग मैदान को भी छत्तीसगढ़ के सबसे सुंदर व सुविधा संपन्न स्टेडियम के रूप में विकसित करने योजना पर शीघ्र ही काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि रायपुर में मूलभूत नागरिक सुविधाएं सुगमता से नगर वासियों तक पहुंचे इसके लिए नगर निगम द्वारा 27 जनवरी से 2 मार्च तक ‘शहरी सरकार आपके द्वार’ अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें शहर के जनप्रतिनिधि नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी नियत तिथि में वार्डवार एक साथ पहुंचकर बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।    


feature-top