शुभ वैक्सीन दिवस: जानिए देश भर में किसको सबसे पहले लगेगी कोविड वैक्सीन

feature-top

राज्यों ने टीकाकरण अभियान के पहले लाभार्थियों को चुना है जो सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। कुछ राज्य सभी केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण शुरू करेंगे, जबकि आधिकारिक शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मुख्यमंत्री उन केंद्रों में से एक में मौजूद रहेंगे। कामना यही है की अभियान सफल रहे। जाने पहले डोज़ किनको नसीब होंगे।

गुजरात

अहमदाबाद और गांधीनगर के सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक शनिवार को गुजरात में कोरोनावायरस वैक्सीन शॉट्स पाने वाले पहले लोगों में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पहले दिन, 16,000 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रत्येक केंद्र पर 100 को कवर किया जाएगा।

अहमदाबाद के नागरिक अस्पताल के अधीक्षक डॉ। जे। वी। मोदी (46) और गांधीनगर के सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ। नियाती लखानी (58) को अन्य लोगों के बीच वैक्सीन दी जाएगी।

राजस्थान

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य यहां सरकार द्वारा संचालित एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को कोरोनोवायरस वैक्सीन का पहला शॉट मिलेगा। “मुझे वैक्सीन लेने में कोई अवरोध नहीं है क्योंकि यह वैज्ञानिक है और किसी अन्य फ्लू की गोली की तरह है। मैं बहुत सहज हूं, ”सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल सुधीर भंडारी ने कहा। भंडारी को कोविशिल्ड वैक्सीन दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ 

एक महिला स्वच्छता कार्यकर्ता 53 वर्षीय महिला स्वच्छता कार्यकर्ता, तुलसा टांडी, छत्तीसगढ़ में कोविड 19 वैक्सीन शॉट प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति होंगी।

 नोएडा

में लोकसभा सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा लोकसभा सांसद महेश शर्मा, जो एक प्रशिक्षित एमबीबीएस डॉक्टर हैं, आज टीका लगवाने वाले पहले सांसदों में से एक हैं। वह करीब 11 बजे कैलाश अस्पताल में टीकाकरण करवाएंगे।


डॉ, नर्स, स्वच्छता कार्यकर्ता तिकड़ी एक डॉक्टर, नर्स और एक सफाई कर्मचारी की तिकड़ी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में कोविड -19 वैक्सीन शॉट्स मिलेंगे। 

असम

12 प्रमुख चिकित्सक राज्य के स्वास्थ्य और परिवार के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम के बारह प्रमुख डॉक्टरों को शनिवार सुबह पहली शीशी से कोविड -19 टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीमंत शंकरदेव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के पूर्व वाइस चांसलर डॉ। उमेश चंद्र सरमा शुरुआती खुराक लेने वाले पहले व्यक्ति होंगे। टीका लगाए जाने वाले अन्य डॉक्टरों में पद्म श्री अवार्डी और सर्जन डॉ। इलियास अली, साहित्य अकादमी के पुरस्कार विजेता और बारपेटा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्राचार्य डॉ। द्रुबज्योति बोरहा, जीएमसीएच के प्रिंसिपल अच्युत बैश्य और इसके अधीक्षक डॉ। अभिजीत शर्मा शामिल हैं।

गोवा

गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GMCH) में COVID-19 वार्डों में जाने वाले स्वच्छता कार्यकर्ता, गोवा में सबसे पहले COVID-19 वैक्सीन लगाने वाले लोगों में से होंगे। जीएमसीएच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जब पूछा कि सूची के अनुसार पहला प्राप्तकर्ता कौन होगा, तो कोई यह नहीं कह सकता कि वैक्सीन लेने से मना किया जा सकता है, इसलिए हमें नहीं पता कि टीका लगाने वाला पहला व्यक्ति कौन होगा।

 


feature-top