टीएस सिंहदेव ने 5 मोबाइल एटीएम वैन का उद्घाटन कर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

feature-top

रायपुर : ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने रायपुर स्थित सायाजी होटल से छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक से 5 मोबाइल एटीएम वैन का उद्घाटन कर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के अधिकारियों ने बताया कि बैंक की 613 शाखाएं छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त 28 जिलों में कार्यरत हैं, जिनमें से 310 शाखायें अति संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित है। वर्तमान में ग्रामीण बैंक से प्रदेश की लगभग एक तिहाई जनसंख्या को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है, इनमें से 90 प्रतिशत से भी अधिक ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि यह ग्रामीण विकास बैंक ऐसा परिवार है जिसने लोगों के बीच अपनी साख और विश्वसनीयता को बनाकर रखा है, जन-जन के द्वार पर बैंकिंग सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से बैंक मोबाइल एटीएम वैन प्रारम्भ करने जा रहे बैंक के इस कदम से अब सुदूर अंचलों के लोग लाभान्वित होंगे। इनमें से 2 वाहन सरगुजा क्षेत्र 2 बाहन बस्तर और 1 वाहन राजनांदगांव में अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। उन्होंने आगे कहा कि किसी भी प्रकार का छोटा व्यापार हो या उद्योगपति हर किसी को बैंकिंग सेवा के माध्यम से अतिरिक्त पूँजी की आवश्यकता होती है, ऐसी परिस्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से समर्पित छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक क्रेडिट सेवाएं ग्रामों तक पहुँचाने में जुटा हुआ है। उन्होंने बैंक सखियों का उल्लेख करते हुए कहा कि हमनें 5 पंचायतों में 1 बैंक सखी निर्धारित करने का लक्ष्य रखा है। जिससे सुदूर क्षेत्रों में निवासरत वृद्धजनों को पेंशन प्राप्त हो सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा बैंकिंग व्यवस्था में इन सभी संवेदनशील विषयों से जुड़ाव रखकर सामाजिक सेवाएं उपलब्ध करवाना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने बैंक सखी के माध्यम से सुदूर क्षेत्रों में लाभान्वित हो रहे वृद्धजनों के अनुभव भी साझा किए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि शिवागामी क्षेत्रीय निदेशक, आरबीआई और एम. सोरेन, सी.जी एस. नाबार्ड, बैंक के मुख्य प्रबन्धक श्री अमरजीत सिंह खनूजा, कार्यक्रम में बैंक के महाप्रबन्धक ए के निराला, अतुल्य बेहेरा और के पदमिनी और सी.व्ही ओ. गुरदीप सिंह उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन एस.एन. शुक्ला वरिष्ठ प्रबन्धक से किया गया।


feature-top