नरेंद्र मोदी या नरेन्द्र हिरवानी

लेखक: संजय दुबे

feature-top

मोंटेरा स्टेडियम
गुजरात के विकास मॉडल की कहानी हमने खूब सुनी है।पूरे देश मे डॉ मनमोहन सिंह जी के प्रधानमंत्रित्व काल मे गुजरात का  विकास मॉडल अनुकरणीय रहा । यही के मॉडल ने नरेन्द्र मोदी जी को देश का प्रधानमंत्री बनने के लिए भाजपा को बेबस कर दिया। आज मोदी जी प्रचंड बहुमत के साथ दूसरी बार देश का नेतृत्व कर रहे है। दो दिन पहले एक लाख दर्शक  10 हज़ार क्षमता वाले मोंटेरा स्टेडियम का नामकरण हुआ। देश के  राष्ट्रपति महोदय ने राष्ट्र के लिए इस स्टेडियम को समर्पित कर दिया।गुजरात, जो नरेन्द्र मोदी जी प्रति कृतज्ञ है  उन्होंने जीवित व्यक्ति के व्यक्तित्व को आत्मार्पित करते हुए स्टेडियम उनके नामे कर दिया।
 अब इस स्टेडियम के भीतर की  गाथा 
 आमतौर पर क्रिकेट में एक बयार चल रही है कि हर देश के पिच ऐसे बनते या बनाये जाते है जिसमे मेहमान जीत न सके। आप इंग्लैंड चले जाइये  टीम में  तीन चार तेज़ गेंदबाज मिलेंगे,यहां एक स्पिनएफ टीम में रह जाये तो काफी है। ऑस्ट्रेलिया,न्यूज़ीलैंड, अफ्रीका में भी  यही हाल है। इसके पलट आप बंगला देश, पाकिस्तान श्रीलंका सहित भारत मे आ जाइये टीम में तीन स्पिनर सामान्य रूप से मिलेंगे।  मोंटेरा में भारत ने तीन स्पिनर अक्षर,रविचंद्रन सहित वाशिंगटन सुंदर के साथ उतरा था और परिणाम सामने है, यहां तक इंग्लैंड के काम चलाऊ स्पिनर कप्तान जो रुट तो सबसे सफल स्पिनर बने उन्होंने महज 6.2ओवर में सिर्फ 8 रन देकर 5 विकेट हथिया लिए। गिरे 30 में से 28 विकेट स्पिनर ले उड़े। अक्षर पटेल जो मूलतः गुजरात से है उन्होंने दोनों पारियो में 11 विकेट लेकर    गुजरात मॉडल दिखा दिया।ये टेस्ट दो दिन में खत्म होने के अलावा अक्षर, रुट की बॉलिंग, इशांत के सौ टेस्ट, के अलावा अश्विन के 400 विकेट के लिए भी याद रखा जाएगा। भारत इस टेस्ट में जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चेम्पियनशिप के फाइनल में पहुँचने के अंतिम पायदान पर है। आखरी टेस्ट में हार भर न हो।
अब उस टेस्ट की बात  जो महज एक दिन में खत्म हो गया।
15 फरवरी 1935 को हुए मेलबर्न  में ऑस्ट्रेलिया औऱ दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट में कुल जमा 5 घंटा 53 मिनट  की अवधि में टेस्ट खत्म हो गया। अफ्रीका पहली पारी में 36 रन पर आउट हो गयी इरोन मोगनेर ने 6 रन देकर 5 विकेट लिए जवाब में ऑस्ट्रेलिया 153 रन पर वापस हो गयी। दूसरी पारी में मोंगनेर ने 18 रन देकर 6 विकेट लेकर महज 42 रन रन पर समेट दिया।  लगभग6 घंटे में टेस्ट खत्म।
 अब इंग्लैंड  लगभग 10 घण्टे में हारा तो दो समानता देख ले
1 2021 औऱ 1935 में हुए टेस्ट फरवरी में खेले गए
2 दोनों टेस्ट में 2 गेंदबाज़ों  ने 11 -11 विकेट लिए।
 2021 में अक्षर पटेल और 1935 में इरोन मोंगनेर  ने लिया।
3 दोनों टेस्ट में दोनों गेंदबाज़ों ने पहली पारी में 5 औऱ दूसरी पारी में 6 विकेट लिए।
 क्रिकेट आंकड़ों औऱ संयोग का खेल है।
 


feature-top