आयुष्‍मान योजना का दायरा बढ़ा, 12वीं तक शिक्षा मुफ्त, बुढ़ापा पेंशन बढ़़ी, हिसार व पंचकूला बनेंगे स्‍मार्ट सिटी

feature-top

चंडीगढ़: हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने हरियाणा का वर्ष 2021-22 का बजट पेश करना शुरू कर दिया है। डेढ़ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बजट पेश किया है। सरकार ने वृद्धावस्‍था पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि कर दी है। अब यह पेंशन 2500 रुपये कर दी गई है। यह वृद्धि एक अप्रैल से लागू होगी। मनोहरलाल ने अनुसूचित जाति के लोगों को मिलने वाली कानूनी सहायता योजना की राशि 11 हजार रुपये से बढ़ाकर 22 हजार रुपये रुपये करने का भी ऐलान किया। पंचकूला व हिसार स्‍मार्ट सिटी के रूप में विकसित होंगे।

यमुनानगर, कैथल और सिरसा में बनेंगे नए मेडिकल कॉलेज, पांच लाख आय तक अनुष्‍मान योजना में शामिल

उन्‍होंने किसान मित्र याेजना और हर खेत-स्‍वस्‍थ खेत योजना शुरू करने की घोषणा की। हर घर में नल का जलापूर्ति का लक्ष्‍य 2022 तक पूर करने का है। हरियाणा के हर सिविल अस्पताल में न्यूनतम 200 बैड उपलब्ध होंगे। उन्‍होंने कहा‍ कि पांच लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। प्रत्येक जिला अस्पताल में आइसीयू व प्राइवेट रूम स्थापित होंगे। यमुनानगर, कैथल और सिरसा जिलों में मेडिकल कालेज स्थापित होंगे।

किफायती आवास योजना के तहत हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर बनेंगे 20 हजार मकान

दिसंबर, 2020 में स्थापित सभी के लिए आवास विभाग की वर्ष 2021-22 में किफायती आवास श्रेणी के तहत हरियाणा हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर लगभग 20,000 मकान बनाने की योजना है। यह प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल विभाग भी होगा।

नौवीं से 12 वीं के तक के विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा

उन्‍होंने कहा कि समावेशी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, कक्षा 9वीं से 12वीं तक सभी विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। गुणवत्तापरक शिक्षा और उनके लिए अवसर सुनिश्चित करने के लिए 192 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी । इन समूहों से नामांकन में सुधार के लिए लक्षित समूहों के लिए विशेष शिक्षा क्षेत्र (एसईजेड) बनाकर वंचित समूहों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन एसईजेड में छात्राओं को उच्च वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 114.52 करोड़ का एक जेंडर इंक्लूजन फंड ( जीआईएफ) बनाया जाएगा। हम आरोही, कस्तूरबा गांधी और मेवात मॉडल स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूल के स्तर पर अपग्रेड करके एकीकृत करेंगे।


feature-top