1 अगस्त को होगी नीट यूजी परीक्षा, एनटीए ने जारी किया नोटिफिकेशन

feature-top

 नीट यूजी 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो गई है। यह परीक्षा 1 अगस्त, 2021 को कराई जाएगी। परीक्षा कराने वाली एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility cum Entrance Test) ने इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर नोटिस जारी किया। इसके मुताबिक एनटीए ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा ऑफ़लाइन कराई जाएगी। इसके साथ ही इस वर्ष केवल एक बार आयोजित की जाएगी।

मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के मोड में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा नोटिफिकेशन में कहा गया है कि परीक्षा के लिए डिटेल्ड अधिसूचना जल्द ही ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntaneet.nic.in पर विजिट करते रहें।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) एमबीबीएस और बीडीएस सहित विभिन्न स्नातक चिकित्सा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वहीं पिछले साल यानी कि 2020 में नीट यूजी परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था।


feature-top