कलेक्टर ने पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के मांगो एवं समस्याओं को निराकरण करने के दिए निर्देश

feature-top

विशेष ग्राम सभा के माध्यम से बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए कहा गया है

कारादर्री से कादोपानी तक सीसी रोड़ निर्माण कार्य किया जाएगा

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के 5 पाराटोला में सोलर लाईट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

जशपुरनगर : कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मनोरा विकासखंड के कादोपानी, करादर्री में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के बीच पहुंचकर उनसे मुलाकात की और उनकी मूलभूत समस्याओं को गंभीरता से सुना और अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एसमण्डावी, एसडीएम जशपुर दशरथ सिंह राजपूत, मनोरा जनपद सीईओ अनिल कुमार तिवारी, कारीदर्री सरपंच अभय मिंज, तहसीलदार सहोदर पैंकरा एवं मण्डल संयोजक आर.एस.पिल्ले के साथ बड़ी संख्या में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा उपस्थित थे। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के मंगलराम, श्री बधनु, श्री रूपसाय, श्री एतवाराम, श्री फगुवाराम, कादोपानी की शिक्षिका श्रीमती पण्डरी बाई ने भी अपनी-अपनी मांगो एवं समस्याओ ंको विस्तार से रखा गया।

पहाड़ी कोरवा परिवारों ने कलेक्टर को अपने पारंम्परिक तीर-धनुष देकर स्वागत किया। अपने बीच कलेक्टर को पाकर एक-एक करके अपनी समस्याओं को अवगत कराया। कलेक्टर ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर परिवारों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। जशपुर जिले में खनिज न्यास निधि मद से इन परिवार के शिक्षित लगभग 100 युवाओं को अतिथि शिक्षक के रूप में रोजगार भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि एक पुरूष को हम शिक्षा देते हैं तो एक परिवार शिक्षित होता है। लेकिन एक महिला को अच्छी शिक्षा दीक्षा देते है तो वह दो पीढ़ियों को आगे बढ़ाती है एक अपने मायके और दूसरा अपने ससुराल को। सभी को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा की मांग पर कारादर्री से कादोपानी तक सड़क निर्माण के लिए अपनी सहमति भी दी है। साथ ही उन्होंने बच्चों को जशपुर के तीरंदाजी खेल अकादमी में भी प्रवेश दिलाने के लिए कहा ताकि बच्चे इस खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के लिए सोलर लाईट की भी सुविधा उनके गांव में 5 स्थानों पर पारा मोहल्ला में सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही कादोपानी गौठान को कलेक्टर द्वारा गोद लिया गया है। गौठान के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों की महिलाओं को गौठान से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रयास करने कहा गया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को इन परिवारों के जाति निवास, वनअधिकारी पट्टा, संबंधित आवेदनों का भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना है उन गांवों में विशेष ग्रामसभा आयोजित कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस. मण्डावी ने विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को अवगत कराते हुए कहा कि अपने बच्चों को स्कूल अनिवार्य रूप से भेजें और आश्रम छात्रावासों में उनके लिए शासन द्वारा छात्रवृति, किताब, पुस्तक, रहने की सुविधा के लिए छात्रावास सारी सुविधाएं प्राथमिकता से उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने कहाकि विशेष ग्राम सभा के माध्यम से पटवारी एक रजिस्टर तैयार कर लें जिसमें उनके परिवारों की जानकारी संधारित हो जिसकी एक प्रति तहसील कार्यालय में, एक प्रति ग्राम पंचायत तथा एक प्रति पटवारी को रखने के निर्देश दिए है ताकि उनका रिकार्ड ग्राम पंचायतों में विधिवत संधारित हो और उन्हें जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए कोई समस्या न हो सके। साथ ही मनरेगा के तहत् कुंआ निर्माण, तालाब गहरीकरण, मेड़ बधान, भूमि समतलीकरण के कार्य भी किए जा रहे है इसके लिए भी उन्होंने आवेदन जमा करने कहा ताकि प्राथमिकता से परिवारों को लाभांवित किया जा सके।


feature-top