छत्तीसगढ़ चेम्बर ने बैंकों में लगातार छुट्टी होने से व्यापारियों एवं उद्योगपतियों को होने वाली कठिनाइयों के संबंध में केन्द्रीय वित्तमंत्री व RBI गवर्नर को भेजा पत्र

feature-top

रायपुर : छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा ने बताया कि बैंकों में लगातार छुट्टी होने से व्यापारियों एवं उद्योगपतियों को होने वाली कठिनाइयों के संबंध में केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर श्री शक्तिकांत दास एवं भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक को पत्र प्रेषित किया गया है।

चेम्बर पदाधिकारियों ने प्रेषित पत्र के माध्यम से बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के अधीन राष्ट्रीयकृत बैंकों में दिनांक 27 मार्च 2021 से 04 अप्रेल 2021 के मध्य मात्र तीन दिन बैंकों का कार्य निष्पादित होगा। इस बीच 27 मार्च- चौथा शनिवार, 28 मार्च- रविवार, 29 मार्च- होली, अप्रेल- वार्षिक लेखाबंदी, 2 अप्रेल गुड फ्राइडे एवं 4 अप्रेल रविवार, इस तरह कुल 9 दिनों में 6 दिन बैंक बंद रहेगा।

राष्ट्रीय पर्व होली त्यौहार होने के कारण उपभोक्ताओं एवं सूक्ष्म एवं लघु व्यापारियों द्वारा खरीदी भारी मात्रा में की जाती है। गुड फ्राइडे इसी माह होने से उपभोक्ता एवं व्यापारी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वस्तुओं की खरीदी-बिकी करते हैं, व्यापारी त्यौहारों को दृष्टिगत रखकर सामानों का स्टॉक जमा कर विक्रय करते हैं, जिससे खरीदी-बिक्री में इजाफा होने के कारण प्राप्त राशि को बैंकों में प्रतिदिन जमा एवं आहरण करना पड़ता है।

इसी तारतम्य में चूंकि पूर्व में भी ऐसी परिस्थितियों में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा व्यापारियों एवं उपभोक्ताओं के लिये सहयोग प्रदान किया गया है। बैंकों में लंबी अवधि तक अवकाश घोषित होने से दूरस्थ स्थानों में निवास करने वाले बैंक कर्मचारी त्यौहार मनाने हेतु छुट्टी पर घर चले जाते हैं। बैंकों में मात्र 3 दिन कार्य दिवस होने के कारण बैंक संबंधी कार्य विपरीत रूप से प्रभावित होगा, जिससे प्रदेश एवं देश के व्यापार एवं उद्योगों पर विपरीत असर पड़ेगा।

चूंकि छत्तीसगढ़ में कोरोना बहुत विस्फोटक स्थिति में हैं, रोजाना बहुत से प्रकरण पिछले वर्ष से भी अधिक आ रहे हैं एवं मृत होने वालों की संख्या में भी लगातार बढोतरी हो रही है, अगर बैंक 9 दिन में 6 दिन बंद रहे तो स्थिति जिस दिन भी बैंक खुलेगी तो स्थिति भयावह हो सकती है एवं कोविड के प्रकरण बढ़ने की प्रबल संभावना है। अतः मानवता की दृष्टि से एवं कोविड की महामारी को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था कर बैंकों को खोला जाये।

चेम्बर पदाधिकारियों ने केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारण से आग्रह किया है कि अवकाश अवधि में आवश्यक सेवा के अंतर्गत बैंकों में अधिकारियों/कर्मचारियों की अतिरिक्त व्यवस्था करवाने हेतु सभी बैंकों को आवश्यक निर्देश जारी करने का कष्ट करेंगे जिससे कि व्यापारी एवं उद्योगपति तथा आम नागरिकों को बैंकों से राशि आहरण करने एवं जमा करने में कठिनाई न हो।


feature-top