सुकमा : नक्सल हिंसा में मृत,घायल, पीड़ित परिवारों के लिए 23 लाख 90हजार रुपए की सहायता राशि

feature-top

 

सुकमा : कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में गत दिवस जिला स्तरीय पुनर्वास समिति की बैठक संपन्न हुई, जिसमें सहायता राशि का अनुमोदन किया गया था। कलेक्टर नन्दनवार द्वारा नक्सल पीड़ित व्यक्तियों/परिवारों तथा आत्मसमर्पित नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से पर्याप्त सुरक्षा एवं पुनर्वास संबंधी कार्ययोजना तथा नक्सली हिंसा में मृत व्यक्तियों के परिवार को केंद्रीय आतंकी अथवा नक्सली हमलों तथा सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों के परिवार को आर्थिक सहायता योजना के तहत मृत/घायल/चल-अचल संपत्ति नुकसान के संबंध में दर्ज प्रकरणों पर तेईस लाख नब्बे हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

मृतकों के परिवार को 05 लाख

नक्सली हिंसा में मृत व्यक्तियों के परिवार को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसके तहत दो परिवारों को कुल 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति दी गई है।

चल-अचल संपत्ति नुकसान के लिए 13.7 लाख की राशि स्वीकृत

नक्सलियों द्वारा जीविकोपार्जन के साधन हाइवा, टिप्पर, ट्रक जैसे अन्य वाहनों को क्षति पहुंचाए जाने के दर्ज प्रकरणों के आधार पर 04 हितग्राहियों को तीन लाख रुपए प्रति हितग्राही कुल 12 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार नक्सलियों द्वारा घरेलू संपत्ति एवं अन्य दैनिक उपयोगी सामान के लूटपाट और क्षति के मामले में 05 हितग्राहियों को 30 हजार प्रति हितग्राही एवं एक हितग्रही को बीस हजार कुल 1.7 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

आत्मसमर्पित नक्सलियों को 20 हजार की राशि स्वीकृत

छत्तीसगढ़ शासन गृह विभाग के निर्देशानुसार जिले के 02 आत्मसमर्पित नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से प्रति व्यक्ति दस हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है। बैठक में संयुक्त कलेक्टर रवि साहू, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग बद्रीश सुखदेवे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी सीबीपी बन्सोड़, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अतुल परिहार, उप संचालक समाज कल्याण विभाग बीएस बघेल, एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


feature-top