मतदान दिवस की तर्ज पर हो वैक्सीनेशन की रिपोर्टिंग - कलेक्टर

feature-top

अम्बिकापुर : कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा है कि कोरोना टीकाकरण की रिपोर्टिंग सेशन साइट से बीएमओ लेवल तक सटीक हो इसके लिए मतदान अधिकारियों द्वारा की जाने वाली मतदान की रिपोर्टिंग प्रक्रिया को अपनाएं। सभी सेसन साइट में कोरोना टीकाकरण प्रारम्भ होने की सूचना एक साथ संबंधित बीएमओ को मिले तथा बीएमओ जिला कार्यालय को सूचित करंे। कोरोना टीकाकरण के लिए पहले डोज पर फोकस करंे। इसे जनांदोलन बनाएं। कलेक्टर ने यह निर्देश शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड टीकाकरण की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए।

 

कलेक्टर ने कहा कि सभी सेसन साइट्स से प्रति घंटे टीकाकरण की प्रगति रिपोर्ट मिलनी चाहिये। टीकाकरण की अंतिम रिपोर्ट में कोई अंतर न हो। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर समय से खोलना सुनिश्चित करें तथा सेंटर में टीकाकरण के लिए उपस्थित सभी लोगों को टीका लगने के के पश्चात ही सत्र समाप्त करें। विलंब की स्थिति में स्थानीय संसाधन के अनुसार लोगों के लिए नाश्ता और भोजन की व्यवस्था करें। टीकाकरण केंद्रों में पानी तथा छाया की व्यवस्था होना आवश्यक है। प्रतिदिन प्रत्येक सेंटर में 200 से अधिक लोगों का टीकाकरण कराएं। पहले डोज के टीकाकरण लिए लोगो को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिनको दूसरा डोज लगना है उन्हें नियत तिथि को केंद्र में जरूर लेकर आएं।

 

कलेक्टर ने कहा कि प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कोरोना टेस्टिंग करें। टेस्टिंग में कोई समझौता न करें। होम आइसोलेशन में रहने वालों पर नेबरहुड वाच ग्रुप के माध्यम से कड़ी नजर रखे। बेहतर कार्य निष्पादन के लिए संबंधित जनपद सीईओ और तहसीलदार से भी समन्वय स्थापित करें।कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण से संबंधित रिपोर्ट अद्यतन करने तथा ऑनलाइन एंट्री के लिए सभी जनपदों में 1-1 कम्प्यूटर सेट तथा 2-2 कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा अम्बिकापुर शहरी में 2 कम्प्यूटर तथा 10 कम्प्यूटर ऑपरेटर शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी।

 

वर्चुअल बैठक में संयुक्त संचालक एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राजेश भजगावली सहित बीएमओ, बीपीएम तथा अन्य विभागीय अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।


feature-top