पीएम मोदी आज रायसीना डायलॉग के 6 वें संस्करण का करेंगे उद्घाटन

feature-top

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रायसीना डायलॉग के 6 वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। रवांडा के राष्ट्रपति, पॉल कागमे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री, मेटे फ्रेडरिकसेन भी मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे।
यह संवाद वस्तुतः 13 से 16 अप्रैल, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। रायसीना डायलॉग 2016 से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है। यह संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है।
ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री, स्कॉट मॉरिसन भी बाद के एक सत्र में सम्मेलन में भाग लेंगे।
COVID-19 महामारी की असाधारण परिस्थितियों के कारण, आयोजकों ने वस्तुतः संवाद आयोजित करने का निर्णय लिया है।
"भारत के प्रधान मंत्री 13 अप्रैल को एक वीडियो संदेश के माध्यम से संवाद का उद्घाटन करेंगे। 5. 2021 संस्करण का विषय" # वायरलवर्ल्ड: आउटब्रेक, आउटलेयर और आउट ऑफ कंट्रोल "है। चार दिनों के दौरान, संवाद होगा।

इस कार्यक्रम में स्वीडन के पूर्व प्रधान मंत्री कार्ल बिल्ड्ट की उपस्थिति भी देखी जाएगी; एंथोनी एबॉट, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री और न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क। पुर्तगाल, स्लोवेनिया, रोमानिया, सिंगापुर, नाइजीरिया, जापान, इटली, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, केन्या, चिली, मालदीव, ईरान, कतर और भूटान के विदेश मंत्री भी भाग लेंगे।
2021 संस्करण में 50 सत्र होंगे जिसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 वक्ता शामिल होंगे। 80 से अधिक देशों से 2000 से अधिक उपस्थित लोगों ने पूर्व-पंजीकृत किया है और बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से संवाद में शामिल होने की संभावना है।
मंत्रालय ने कहा कि पिछले छह वर्षों में, रायसीना संवाद कद और प्रोफाइल में बड़ा हो गया है, जो अंतरराष्ट्रीय मामलों पर एक प्रमुख वैश्विक सम्मेलन के रूप में उभर कर सामने आया है। बयान में कहा गया है, "यह वैश्विक रणनीतिक और नीति-निर्माण करने वाले समुदाय से व्यापक विदेश नीति और दुनिया के सामने आने वाले रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रमुख दिमागों को आकर्षित करता है,"। 


feature-top