कनाडा : फाइजर वैक्सीन को मिली मान्यता, 12 और 15 साल की उम्र के लोगों को टीका लगाने की अनुमति

feature-top

फाइजर की कोविड-19 के खिलाफ तैयार वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आई है. यूरोपीय संघ के ड्रग रेग्युलेटर ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन को अब फ्रिज के तापमान में 1 महीने तक रखा जा सकता है. खास बात है कि इससे पहले यह समय सीमा केवल 5 दिनों की थी. वैक्सीन उम्मीदवारों के सामने आने के बाद से ही फाइजर खासी असरदार मानी जा रही थी, लेकिन उच्च तापमान और मुश्किल ट्रांसपोर्टेशन के जरिए इसका वितरण मुश्किल हो रहा था.

कहा जा रहा है कि यूरोपियन मेडिकल एजेंसी यानि EMA की तरफ से आया यह बयान पूरे ईयू में वैक्सीन कार्यक्रम को बेहतर बनाएगा. ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज के लिए मुश्किल जरूरतों ने इस वैक्सीन के व्यापक वितरण में परेशानी बढ़ा दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि फाइजर की वैक्सीन को स्टोरेज के लिए उच्च तापमान की जरूरत होती है. संभावित तौर पर यही कारण रहा कि यह दुनिया के कई देशों तक पहुंचने में असफल रही है.

संघ ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के उत्पादन को क्षेत्र में बढ़ाने की अनुमति दे दी है. खास बात है कि संघ ने खून के थक्कों की शिकायत के बाद एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगा दी थी. वहीं, कनाडा में 12 और 15 साल की उम्र के लोगों को टीका लगाने की अनुमति दे दी है. ऐसा करने वाला कनाडा दुनिया का पहला देश है.


feature-top