ऑनलाइन ठगी : बिना OTP मांगे खाते से उड़ाए पैसे रुपए, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

feature-top

दिल्ली जिला पुलिस साइबर टीम ने’ऑनलाइन ठगों के एक ऐसे ही इंटरस्टेट संगठित गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जिसे आपके मोबाइल पर आए ओटीपी की जरूरत ही नहीं पड़ती थी और आपके बैंक खाते में जमा धनराशि गायब हो जाती थी. पुलिस ने इस गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के अनुसार इनके नाम विकास झा, विक्की उर्फ हिमांशु व अविनाश हैं। कोरोना काल की वजह से अदालत से जमानत मिली लेकिन दोनों जेल से बाहर आकर फिर से ठगी करने लगे।

पुलिस ने बताया कि विकास के खिलाफ पहले से 21 मामले दर्ज हैं जबकि अन्य दोनों के खिलाफ 5-5 मामले दर्ज हैं। पुलिस को इनके पास से एक लैपटॉप, 15 मोबाइल फोन, 39 सिम कार्ड, 85 हजार रुपये, 3 वाई-फाई डोंगल बरामद किए हैं.

डीसीपी नार्थ डिस्ट्रिक एंटो अल्फोंस का कहना है कि एमएचए के साइबर कम्पलेंट पोर्टल को शिकायत मिली थी. जिसमें बुराड़ी इलाके के रहने वाले पीड़ित ने बताया उनके बैंक क्रेडिट कार्ड से बिना ओटीपी नंबर शेयर करे 37 हजार रुपए कट गए. जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि पीड़ित के पास बल्क एसएमएस आया था, जिसमें क्रेडिट कार्ड प्वाइंट लेने के लिए एक लिंक भेजा गया था. उस लिंक को खोलने के बाद पीड़ित ने कार्ड और ई-मेल आईडी की वेबसाइट पर शेयर की थी. उसके बाद ही शिकायतकर्ता के साथ धोखाधड़ी हुई. शिकायत के आधार पर बुराड़ी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था.

साइबर सेल ने जांच के दौरान 100 से ज्यादा मोबाइल नंबर को जांच के दायरे में लिया. जिसके बाद आरोपियों की पहचान करने में सफलता मिली. टैक्नीकल सर्विलांस की मदद से पुलिस ने फरार आरोपियों की धरपकड़ के लिए दिल्ली, यूपी, हरियाणा और चंडीगढ में रेड की. आखिर में विकास झा और हिमांशु उर्फ विक्की को दिल्ली-अमृतसर हाईवे पर कुरुक्षेत्र से पकड़ लिया गया. दोनों चंडीगढ से आगरा जा रहे थे. इन दोनों की निशानदेही पर पुलिस ने इनके तीसरे साथी अविनाश को भी गिरफ्तार कर लिया.


feature-top