महाराष्ट्र : 15 दिनों के लिए बढ़ाई गई पाबंदी, तीसरी लहर की तैयारी के लिए गठित किया गया टास्क फोर्स

feature-top

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य में पाबंदियों के साथ 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. राज्य के कुछ जिलों में हालांकि ऐसे नियमों में ढील भी दी गई है, जबकि कुछ जिलों में पाबंदियां और सख्त कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री ठाकरे ने विपक्ष से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार पर 'अनलॉक' करने को लेकर दबाव ना बनाएं, हमें मजबूरी के चलते लॉकडाउन को बढ़ाना पड़ रहा है. राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ाया जा रहा है और अनलॉकिंग की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बारे में किसी को अंदाजा नहीं था, इसका प्रकोप काफी बड़ा है. राज्य सरकार महामारी में अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए योजना बना रही है.

स्कूली बच्चों की परीक्षाओं पर उद्धव ठाकरे ने कहा, "राज्य सरकार ने 10वीं की परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया है. 12वीं की परीक्षा पर भी समीक्षा चल रही है. हम इंतजार कर रहे हैं कि केंद्र सरकार क्या फैसला लेती है. मैं प्रधानमंत्री से रिक्वेस्ट करूंगा कि वे 12वीं के बच्चों को लेकर सर्वमान्य फैसला लें. हम उम्मीद करते हैं कि 12वीं की परीक्षा के बारे में केंद्र सरकार मार्गदर्शन करेगी और सभी राज्यों के लिए एकसमान नियम होने चाहिए. मौजूदा हालात में क्रांतिकारी फैसलों की आवश्यकता है, ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई ऑनलाइन जारी रख सकें."

उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर की तैयारी के लिए पीडियाट्रिक डॉक्टरों का टास्क फोर्स गठित किया गया है. इसके साथ ही सभी योग्य लोगों को टीका लगाने की योजना है. हालांकि वैक्सीन की कमी एक बड़ा चैलेंज है.


feature-top