COVID-19 टीकाकरण अपडेट : राज्यों और संघ राज्यों को 24 करोड़ से अधिक टीके की खुराक प्रदान की गई

feature-top

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में COVID टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है। इसके अलावा  भारत सरकार राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा टीकों की सीधी खरीद की सुविधा प्रदान की है। परीक्षण, ट्रैक, उपचार और कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ-साथ महामारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए भारत सरकार की व्यापक रणनीति का एक अभिन्न स्तंभ है।
कोविड -19 टीकाकरण की उदारीकृत और त्वरित चरण - 3 रणनीति का कार्यान्वयन 1 मई 2021 से शुरू हो गया है।

रणनीति के तहत, हर महीने किसी भी निर्माता की कुल केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) द्वारा स्वीकृत वैक्सीन खुराक का 50% सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। भारत की। यह इन खुराकों को राज्य सरकारों को पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध कराना जारी रखेगा जैसा कि पहले किया जा रहा था।

भारत सरकार ने अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 24 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक (24,21,29,250) से अधिक मुफ्त श्रेणी और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से प्रदान की है। इसमें से, अपव्यय सहित कुल खपत 22,27,33,963 खुराक (आज सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) है। 1.93 करोड़ से अधिक COVID वैक्सीन खुराक (1,93,95,287) अभी भी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं जिन्हें प्रशासित किया जाना है।


feature-top