श्रवास्ती ज़िले के ग्राम पंचायत पचदेवरी माफ़ी की प्रधान पर मनरेगा में धांधली का आरोप, क्या है मामला

feature-top

उत्तर प्रदेश के ग्राम पंचायत पचदेवरी माफ़ी ब्लॉक गिलौला जनपद श्रवास्ती से एक बड़ा मामला सामने आया है जहां गांव वालों द्वारा ग्राम प्रधान पर ही धांधली करने का आरोप लगाया गया है। गांव वालों का कहना है कि मनरेगा में ग्राम प्रधान द्वारा धांधली की जा रही है। जहां ग्राम प्रधान सविता सिंह पटी पटाई रोड को दोबारा पटवाने का काम करवा रहे हैं। ग्राम प्रधान की इस धांधली को लेकर गांव वालों ने एकजुट होकर आवाज उठाने का प्रयास किया है वही इसकी शिकायत भी की गई है।

 

जानकारी सामने आई है कि गांव वालों ने ग्राम प्रधान पर यह भी आरोप लगाया है कि गांव के मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा है जो कार्य ग्राम प्रधान द्वारा करवाया जा रहा है वह गांव के मजदूरों से नहीं करवाया जा रहा है उसके लिए जनपद बहराइच से मजदूर को बुला कर मनरेगा का कार्य करवाया जा रहा है। बताया गया कि जो रोड गड्ढा मुक्त नही है वह रोड ग्राम पंचायत के मजरे से जुड़ी हुई है जिसे सभी व्यक्तियों को मंजिल तक पहुंचने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा ऐसे रास्ते पर काम ना करवा कर ऐसे रोड को दोबारा मनरेगा के जरिए बनवाया जा रहा है जो पहले से ही पटी पटाई है। जिससे मनरेगा का दुरुपयोग हो रहा है। 

गांव वालों ने शिकायत के दौरान प्रशासन से विनती की है कि उपरोक्त कार्य का उचित न्यायिक जांच होना चाहिए और गांव के मनरेगा मजदूरों को ही गांव का काम मिलना चाहिए। इस मामले में फिलहाल कोई भी प्रशासनिक कार्यवाही की जानकारी हासिल नहीं हुई है हालांकि गांव वालों को पूरी उम्मीद है की कार्यवाही जल्द से जल्द होगी।


feature-top