नया रायपुर में जल्द आ रहा है 1500 बिस्तरों का मल्टीसुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, बन सकता है छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अस्पताल

feature-top

स्वास्थ्य सेवाओं में मजबूती लाने के लिए जल्द ही नया रायपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का अस्पताल बनाया जाएगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 25 एकड़ भूमि आरक्षित करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मरीजों को इलाज की तमाम सुविधाएं दी जाएंगी ताकि किसी भी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए राज्य से बाहर अन्य राज्यों में जाने की आवश्यकता न पड़े।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद मुख्यमंत्री ने राज्य की स्वास्थ्यसेवा की मजबूती के काम को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के निजी अस्पताल स्थापित होने से राज्य के साथ साथ पड़ोसी राज्यों को भी इसका फ़ायदा मिलेगा।

आपात स्थितियों में एयर एबुलेंस द्वारा इलाज के लिए बड़े शहरों में जाने की स्थिति से बचा जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मुख्य सचिव को स्वास्थ्य विभाग से 15 दिनों के अंतर्गत इसका एक्शन प्लान तैयार कर पेश करने को कहा है।

अस्पताल में विशेषकर मल्टी ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा के साथ ही विभिन्न प्रकार की मल्टी सुपर स्पेश्यिलिटी सुविधाओं की व्यवस्थाहोंगी। यह अस्पताल एक हजार से डेढ़ हजार बिस्तरों की क्षमता वाला होगा तथा उसमें 50 प्रतिशत मरीजों का इलाज डाक्टर खूबचंद बघेल योजना अथवा आयुष्मान भारत योजना के तहत किए जाना होगा।

 


feature-top