सोशल मीडिया दिवस 2021: दिन का इतिहास और महत्व

feature-top

वैश्विक संचार पर इसके प्रभाव को पहचानने के लिए सोशल मीडिया दिवस पहली बार 30 जून, 2010 को अंतर्राष्ट्रीय समाचार वेबसाइट Mashable द्वारा मनाया गया था। सोशल मीडिया ने दुनिया को एक ही मंच पर एक साथ ला दिया है। इसने दुनिया भर के लोगों को जोड़ा है। लगभग हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है और दुनिया भर के लोगों से सरल और तेज़ तरीके से जुड़ता है। वास्तव में, सोशल मीडिया राजस्व सृजन का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है जो लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है। सोशल मीडिया आज समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सोशल मीडिया का इतिहास और महत्व:

1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री था जिसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी। मंच ने उपयोगकर्ताओं को मित्रों और परिवार के सदस्यों को सूचीबद्ध करने की अनुमति दी। इसने प्रोफाइल, बुलेटिन बोर्ड और स्कूल संबद्धता जैसी सुविधाओं की भी पेशकश की। सिक्सडिग्री ने एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को प्राप्त किया था लेकिन अंततः इसे 2001 में बंद कर दिया गया था।
हालाँकि, पहला आधुनिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फ्रेंडस्टर 2002 में लॉन्च किया गया था, उसके बाद, लिंक्डइन, पहला व्यवसाय-केंद्रित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 2003 में लॉन्च किया गया था। सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक, जो दुनिया भर में एक घरेलू नाम बन गया, फेसबुक बनाया गया था 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा।

यूट्यूब, सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म वीडियो 2005 में पेश किया गया था और 2006 में ट्विटर द्वारा पेश किया गया था। हालांकि, सबसे पसंदीदा फोटो शेयरिंग मीडिया में से एक, इंस्टाग्राम को 2010 में पेश किया गया था। इसने तेजी से विकास देखा है, पहले के भीतर एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्राप्त कर रहे हैं। 
फेसबुक ने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना दबदबा देखने के बाद 2012 में इंस्टाग्राम को $ 1 बिलियन में खरीदा।
एक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक है। ऐप को 2016 में लॉन्च किया गया था और अपने व्यापक संगीत और वीडियो संपादन सुविधाओं के कारण इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गया है। हालाँकि, यह कुछ देशों में प्रतिबंधित है।


feature-top