5G तकनीक चुनौती मामला : 20 लाख जुर्माने के खिलाफ कोर्ट पहुंची जूही चावला

feature-top

दिल्ली उच्च न्यायालय में 5जी वायरलेस नेटवर्क तकनीक को चुनौती देने वाली अभिनेत्री जूही चावला अब अपने ऊपर लगाए गए 20 लाख रुपए के जुर्माने के खिलाफ वापस कोर्ट गई हैं।

हालांकि, अदालत में उन्हें कड़ी फटकार लगाई गई। साथ ही जज ने कहा कि वह याचिकाकर्ताओं के बर्ताव पर आश्चर्यचकित है। इसमें कहा गया था कि अगर दूरसंचार उद्योग की 5जी संबंधी योजनाएं पूरी होती हैं, तो पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति, कोई जानवर, कोई पक्षी, कोई कीट और कोई भी पौधा इसके प्रतिकूल प्रभाव से नहीं बच सकेगा। याचिका में दावा किया गया था कि इन 5जी वायरलेस प्रौद्योगिकी योजनाओं से मनुष्यों पर गंभीर, अपरिवर्तनीय प्रभाव और पृथ्वी के सभी पारिस्थितिक तंत्रों को स्थायी नुकसान पहुंचने का खतरा है।

अभिनेत्री और अन्य की ओर से पेश अधिवक्ता दीपक खोसला ने जुर्माना लगाये जाने पर सवाल उठाया और दलील दी कि यह बिना किसी कानूनी आधार के था। हालांकि, कोर्ट ने बुधवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि कोर्ट ने बेहद उदार रवैया अपनाते हुए जूही चावला पर कोर्ट की अवमानना का मामला नहीं दायर किया। वर्ना अवमानना का केस बनता था। मैं याचिकाकर्ताओं का व्यवहार देखकर स्तब्ध हूं।


feature-top