बाजार में जल्द लाॅन्च होगी ये नई सीएनजी कारें, जानें क्या होगा खास

feature-top

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। हालत ये है कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुकी है। ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण सीएनजी कारों की मांग में भी तेजी देखी जा रही है। यूं तो बाजार में कई कंपनियों की सीएनजी कारें मौजूद हैं, लेकिन यहां हम आपको बताएंगे कुछ नई सीएनजी कारों के बारे में जिन्हें इस साल लॉन्च किया जाएगा। अगर आप नई सीएनजी कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो इन कारों के लिए थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। आइये जानते हैं...

1. मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी

मारुति अपनी पॉपुलर डिजायर सेडान को सीएनजी वैरिएंट में बहुत जल्द लॉन्च कर सकती है। हाल ही के दिनों में नई कार टेस्टिंग के दौरान देखी गई है। मारुति के एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी को देश में काफी विश्वसनीय और सुरक्षित माना जाता है। जानकारी के अनुसार कंपनी नई डिजायर सीएनजी को इस साल की दूसरी छःमाही में फेस्टिव सीजन तक लॉन्च करेगी।

2. टाटा टियागो सीएनजी

टाटा अपनी पॉपुलर टिगोर हैचबैक को सीएनजी वैरिएंट में लाने की तैयारी में है। हाल ही में इसके सीएनजी वैरिएंट को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी इस कार में 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन देने वाली है, लेकिन साथ में सीएनजी ऑप्शन भी देने की बात सामने आई है। टाटा टियागो सीएनजी कंपनी की सबसे किफायती कार हो सकती है। जानकारी मिली है कि कंपनी इसे दिवाली के पहले बाजार में उतारने की योजना बना रही है।

3. टाटा टिगोर सीएनजी

टाटा मोटर्स टियागो के साथ टिगोर सब-कॉम्पैक्ट सेडान के सीएनजी वैरिएंट पर भी काम कर रही है। यह कार पेट्रोल मॉडल के मुकाबले किफायती होगी। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट से इस कार का बूट स्पेस प्रभावित होगा। टाटा टिगोर को 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में बेचा जा रहा है, जो 86 बीएचपी का पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। जानकारी के अनुसार टिगोर सीएनजी को इस साल दिवाली के आस-पास लॉन्च किया जा सकता है।

4. फोर्ड एस्पायर सीएनजी

फोर्ड अपने कॉम्पैक्ट सेडान कार एस्पायर को सीएनजी किट के साथ बाजार में उतार सकती है। इस सेगमेंट में हुंडई औरा ही एकमात्र कार है जो फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है। पूर्व में कंपनी ने इस कार के सीएनजी वैरिएंट्स को मार्केट में लॉन्च किया था जिसे बाद में बंद कर दिया गया था। अब कंपनी एक बार फिर से इसे मार्केट में फेस्टिव सीजन के दौरान उतार सकती है।


feature-top