कर्नाटक: डिप्लोमा, डिग्री परीक्षा की तारीख हुईं जारी

feature-top

उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने शुक्रवार को कर्नाटक में डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की। शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।
नारायण, जिनके पास शिक्षा विभाग भी है, ने कहा कि विषम सेमेस्टर (1, 3, 5) की परीक्षा 26 से 28 जुलाई तक होगी। समान सेमेस्टर के बचे हुए विषयों की थ्योरी परीक्षा 2 से 21 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

सम सेमेस्टर (2, 4, 6) के लिए, व्यावहारिक परीक्षा 2 से 12 नवंबर तक निर्धारित है, और सिद्धांत परीक्षा 17 नवंबर से 12 दिसंबर तक है।
इसके अलावा, विषम सेमेस्टर के डिग्री पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं - जिन्हें गुलबर्गा, कर्नाटक और बेंगलुरु विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में कुछ बचे हुए पाठ्यक्रमों में लंबित रखा गया था - 15 अगस्त तक पूरी हो जाएंगी। सम सेमेस्टर के लिए भी इसी तरह की परीक्षाएं अक्टूबर के लिए निर्धारित हैं, जिनकी तारीखें जल्द ही अधिसूचित की जाएंगी।

नारायण ने आगे बताया कि छात्रों के लिए संपर्क कक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जिससे उन्हें संदेह स्पष्ट करने और परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी।
डिप्टी सीएम ने कहा कि टीकाकरण संख्या के संबंध में, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त उच्च संस्थानों में पढ़ने वाले 65% छात्रों का टीकाकरण किया जा चुका है। नारायण ने कहा, "इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि अन्य राज्यों और अन्य जिलों के कई छात्र हैं, वर्तमान प्रगति संतोषजनक है।"
उन्होंने आगे कहा कि नियमित कक्षाओं को फिर से शुरू करने के संबंध में अगले तीन से चार दिनों में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के साथ परामर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा।
मंत्री ने पिछले सप्ताह पहले कहा था कि 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
उन्होंने कहा, "डिग्री कक्षाएं खोलने की तारीख सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद तय की जाएगी।"


feature-top