संसद के मानसून सत्र से पहले विपक्षी नेताओं से मिलने पहुंचे राजनाथ-गोयल, की पवार-एंटनी से मुलाकात

feature-top

राज्यसभा के नवनियुक्त नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राकांपा प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा के साथ विचार-विमर्श किया। 18 जुलाई को सर्वदलीय बैठक होगी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने 18 जुलाई को सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मौजूद रहने की संभावना है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 18 जुलाई को संसद के निचले सदन में सदन के नेताओं की सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। एक सर्वदलीय बैठक संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत से पहले इसकी सुचारू कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए एक प्रथागत प्रक्रिया है।

13 अगस्त को समाप्त होने वाले संसद सत्र में सरकार के एजेंडे में कई विधेयक भी हैं। 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र के लिए कांग्रेस पार्टी महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बना रही है। 

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को वरिष्ठ विपक्षी नेताओं शरद पवार और ए के एंटनी से मुलाकात की। समझा जाता है कि सिंह ने विवाद से जुड़ी ताजा जानकारियों से दोनों वरिष्ठ नेताओं को अवगत कराया। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों इस मुद्दे पर सरकार को आड़े हाथ लिया था। संसद के मानसून सत्र से पहले दोनों पूर्व रक्षा मंत्रियों के साथ सिंह की हुई इस मुलाकात से अवगत जानकारों के मुताबिक रक्षा मंत्री ने विपक्षी नेताओं को लद्दाख क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों के बारे में भी बताया गया। बैठक में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी मौजूद थे।


feature-top