संसद ने भारतीय हवाई अड्डा आर्थिक विनियामक प्राधिकरण विधेयक 2021 किया पारित

feature-top

संसद ने भारतीय हवाई अड्डा आर्थिक विनियामक प्राधिकरण विधेयक 2021 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज विपक्ष के शोरगुल के बीच इसे पारित कर दिया है। लोकसभा इसे पहले ही मंजूरी दे चुकी है।

यह विधेयक भारतीय हवाई अड्डा आर्थिक विनियामक प्राधिकरण अधिनियम 2008 में संशोधन के लिए लाया गया है। इस कानून में एक वर्ष में कम से कम 35 लाख यात्री यातायात वाले हवाई अड्डों को प्रमुख हवाई अड्डा नामित किए जाने का प्रावधान है।

विधेयक में प्रमुख हवाई अड्डे की परिभाषा में संशोधन किया गया है। इसमें यह प्रावधान किया गया है कि केन्‍द्र सरकार हवाई अड्डों का वर्गीकरण कर सकती है और किसी समूह को प्रमुख हवाई अड्डे के रूप में अधिसूचित कर सकती है।

नागर विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने राज्‍यसभा में इस विधेयक के महत्‍व पर प्रकाश डाला। इसे विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन के बीच, संक्षिप्‍त चर्चा के बाद पारित कर दिया गया।

चर्चा में तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के सांसद के आर सुरेश रेड्डी, ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के एम थम्‍बीदुरई, वाईएसआर कांग्रेस के बी विजयसाई रेड्डी, मार्क्‍सवादी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के विकास रंजन भट्टाचार्य, राष्‍ट्रीय जनता दल के मनोज झा, आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्‍ता और अन्‍य ने भाग लिया।


feature-top