अनुच्छेद 370 खत्म होने के दो साल पूरे, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने 5 अगस्त को बताया जम्मू–कश्मीर के इतिहास का काला दिन

feature-top

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म हुए पांच अगस्त 2021 को दो साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके के एक दिन पहले राज्य की प्रमुख पार्टी जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने कहा है कि पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के इतिहास में हमेशा एक काले दिन और शक्तिहीनता के दिन के रूप में याद किया जाएगा।

पीपुल्स पार्टी के प्रवक्ता अदनान अशरफ मीर ने एक बयान में कहा, "पांच अगस्त को शक्तिहीनता के दिन के रूप में देखा जाता है, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों के अपमान की याद दिलाता है।"

उन्होंने कहा कि पांच अगस्त 2019 को लिए गए निर्णय द्वेषपूर्ण और भारतीय राज्य के संघीय चरित्र लोकतंत्र के आदर्शों और मूल्यों के विपरीत हैं। ये निर्णय न्याय और गरिमा के उन विचारों का उल्लंघन करते हैं जो भारत के गणतंत्र की राजनीतिक व्यवस्था और संवैधानिक दर्शन के मूल का निर्माण करते हैं।

अदनान ने कहा कि इन फैसलों को क्षेत्र की आबादी पर जबरदस्ती थोपा गया। केंद्र सरकार के इन फैसलों को अभी भी राज्य की जनता स्वीकार नहीं कर रही है। 

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि “5 अगस्त को लिए गए निर्णय के लिए एक स्वीकृति या अनुमोदन के रूप में जम्मू-कश्मीर के लोगों की चुप्पी को भ्रमित करना मीडिया और बुद्धिजीवियों के वर्गों द्वारा ढोल की स्थिति का घोर गलत अर्थ है। जमीनी स्तर पर वास्तविकता और धारणा बनावटी आकलन के बिल्कुल विपरीत है जो लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान में नहीं रखता है।”


feature-top