कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्स में प्रवेश प्रारंभ

feature-top

रायपुर। पत्रकारिता एवं मीडिया के स्नातक (ग्रेजुएट) पाठ्यक्रम बीए (जेएमसी) एवं बीएससी (इलेक्ट्रानिक मीडिया) में प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से प्रारंभ हो गई है। छत्तीसगढ़ के 12वीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं मीडिया में सुनहरे अवसर के लिए कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में प्रवेश लेते रहे है। आवेदन शुल्क 300रु. (अजा/अजजा के लिए 150रु.) है।

पत्रकारिता और मीडिया के क्षेत्र में स्वर्णिम भविष्य एवं चुनौतीपूर्ण कैरियर के लिए छ्त्तीसगढ़ के राजधानी सहित ग्रामीण अंचल के छात्र-छात्राओं में रुझान बढ़ा है। पत्रकारिता के क्षेत्र में रायपुर मध्यभारत का एक प्रमुख केन्द्र है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने कॉंटेक्टलेस ऑनलाईन प्रवेश वेबसाईट www.ktujm.ac.in के माध्यम से सुगमता से करने के निर्देश दिए है। छात्रों की जिज्ञासाओं एवं कठनाईयों का समाधान ई-मेल एवं मोबाईल के माध्यम से विभागाध्यक्षों एवं अधिकारियों द्वारा प्राथमिकता से की जा रही है। कुलपति प्रो. शर्मा ने कहा है कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए गुणवत्ता युक्त पाठ्यक्रम एवं शिक्षण तथा व्यावहारिक- प्रायोगिक प्रशिक्षण के लिए आदर्श शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने पर जोर दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक टेलीविजन स्टूडियो और सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90.8 एफएम की विद्यार्थियों के लिए विशेष सुविधा है।

फाठ्यक्रम मार्गदर्शन एवं कैरियर गाईडेंस के लिए छात्र/पालक संबंधित विभागाध्यक्षों से मोबाईल पर संपर्क कर सकते है। बीए (जेएमसी)- डॉ. शाहिद अली मो. 94076-91051 और बीएससी (ईएम) डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी मो. 94257-55699 ऑनलाईन आवेदन में पोर्टल संबंधित तकनीकी जानकारियों के लिए डॉ. ऋषि कुमार दुबे मो. 94252-11055 पर कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते है। अंतिम तिथि 20 अगस्त 2021 है।

स्नातक तीन वर्षीय छः सेमेस्टर की कुल फीस बीए (जेएमसी) 50 हजार और बीएससी (ईएम) में 56 हजार रु. होगी। प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के समय विद्यार्थियों को बीए में 11,375 रु. और बीएससी में 12,375 रु. देय है। पिछड़ा, अजा एवं अजजा वर्ग के अहर्ताधारी विद्यार्थियों को शासन से छात्रवृत्ति का प्रावधान है।

प्रत्येक कोर्स में 60-60 सीटें है। छ्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार सीटों का आरक्षण होगा। आयु सीमा 1 जुलाई 2021 को 22 वर्ष होनी चाहिए। महिला, अजा एवं अजजा वर्ग के विद्यार्थियों को आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी। छात्र एवं छात्राओं के लिए पृथक छात्रावास की सुविधा है। शहर से आवगमन के लिए निर्धारित रुट पर बस की भी सशुल्क सुविधा प्रदान की जाती है।    

प्रवेश एवं शुल्क जमा करने संबंधित समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न होगी। इस संदर्भ में छात्र-छात्राओं एवं पालकों से अपेक्षा की जाती है कि वे विश्वविद्यालय के वेबसाईट में नियमित रुप से प्रवेश एवं प्रवेश सूची के अपडेटस का अवलोकन करते रहें। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अकादमिक कैलेण्डर एवं प्रवेश मार्गदर्शिका सिद्धांतों के अनुरुप प्रवेश एवं शिक्षण कार्य होगा।


feature-top