बिहार: 158 बाढ़ प्रभावित सड़कों की मरम्मत के लिए ₹200 करोड़ की योजना तैयार

feature-top

बिहार सड़क निर्माण विभाग (आरसीडी) बाढ़ में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई 45 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को शीघ्र बहाल करने की चुनौती का सामना कर रहा है. इस मॉनसून में बारिश और बाढ़ से ज्यादातर उत्तरी बिहार क्षेत्र की 158 सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।
अतिरिक्त मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि बाढ़ ने राज्य में 340 किलोमीटर से अधिक सड़कों को क्षतिग्रस्त कर दिया है, लेकिन 45 सड़कों पर यातायात पानी में डूबा हुआ है, जो अभी भी बाधित है। मीना ने कहा, "शुरुआत में, विभाग अस्थायी मरम्मत करेगा ताकि अधिकांश सड़कों को जल्द से जल्द मोटर योग्य बनाया जा सके।"
हाल ही में, आरसीडी मंत्री नितिन नबिन ने सड़कों पर बारिश और बाढ़ के प्रभाव की समीक्षा की और विभाग से मरम्मत के लिए लघु और दीर्घकालिक योजना तैयार करने को कहा ताकि वाहनों की आवाजाही जल्द से जल्द फिर से शुरू हो सके।
मीणा ने कहा कि मानसून के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों की मरम्मत विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है, क्योंकि उनका उपयोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए किया जाता है। “एक बार पानी घटने के बाद, हमारी एजेंसियां ​​मरम्मत शुरू करने के लिए संसाधनों के साथ तैयार हैं। विभाग पहले ही अस्थायी के लिए 48.75 करोड़ और पूर्ण मरम्मत के लिए 149 करोड़ आवंटित कर चुका है।


feature-top