बेंगलुरु: तीसरे कोविड लहर की आशंका के बीच सार्वजनिक गणेश उत्सव प्रतिबंधित

feature-top

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने मंगलवार को कोविड -19 संक्रमण को रोकने के लिए बेंगलुरु में सार्वजनिक स्थानों पर केवल तीन दिवसीय गणेश पूजा समारोह की अनुमति दी। बेंगलुरु नागरिक एजेंसी का आदेश कर्नाटक सरकार के नोटिस के खिलाफ था जिसमें राज्य में पांच दिनों के उत्सव की अनुमति दी गई थी।

बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने एक सर्कुलर में कहा, "बेंगलुरू शहर में तीन दिनों से अधिक गणेश उत्सव की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति लाते समय या विसर्जन के दौरान कोई जुलूस नहीं होना चाहिए।"

बीबीएमपी आयुक्त ने वरिष्ठ जिला स्तर के अधिकारियों और बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत के साथ मुलाकात के बाद यह आदेश दिया। पत्रकारों से बात करते हुए, गुप्ता ने कहा कि बीबीएमपी ने पिछले साल तीन दिनों के लिए गणेश उत्सव की अनुमति दी थी, जो इस साल भी जारी रहेगी।


उन्होंने कहा कि इसे केवल तीन दिनों के लिए रखने का निर्णय पुलिस से इनपुट के बाद लिया गया था कि सार्वजनिक समारोहों में बड़ी भीड़ के भाग लेने की संभावना थी।

गुप्ता ने यह भी कहा कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश प्रतिमाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बनी पारंपरिक गणेश प्रतिमा को अपने घरों में बाल्टियों या नागरिक एजेंसी के मोबाइल टैंकरों में विसर्जित करें।


feature-top