फ्रांस के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री पर ख़राब महामारी प्रबंधन का आरोप

feature-top

फ्रांसीसी अभियोजकों ने कोरोनोवायरस महामारी के पहले महीनों के दौरान एक पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ उसके कार्यों पर प्रारंभिक आरोप लगाए, एक जांच का हिस्सा है जो इस बात की जांच कर रहा है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की सरकार ने संकट का जवाब कैसे दिया।
अदालत के एक प्रवक्ता ने कहा कि एग्नेस बुज़िन पर शुक्रवार को गणराज्य के न्याय न्यायालय द्वारा दूसरों के जीवन को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया था, जो एक विशेष फ्रांसीसी अदालत है जो सरकारी मंत्रियों द्वारा दुर्व्यवहार का मुकदमा चलाती है। सुश्री बुज़िन, एक हेमटोलॉजिस्ट, मई 2017 से फरवरी 2020 तक स्वास्थ्य मंत्री थीं, जब श्री मैक्रोन ने उन्हें पेरिस के मेयर बनने की असफल बोली में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में टैप किया।
सुश्री बुज़िन श्री मैक्रों की सरकार की पहली सदस्य हैं, जिन पर अप्रैल में फिर से चुनाव के लिए मतदाताओं का सामना करने से सात महीने पहले एक जांच में आरोप लगाया गया है। श्री मैक्रों के विरोधियों ने महामारी के सरकार के प्रबंधन को बना दिया है, जिससे फ्रांस में ११५,००० लोग मारे गए हैं, जो अभियान में एक केंद्रीय मुद्दा है। जांचकर्ताओं ने पूर्व प्रधान मंत्री एडौर्ड फिलिप सहित सरकार के कई सदस्यों के कार्यालयों और घरों की तलाशी ली है।


feature-top