कोविड सिर्फ एक और वायरस बनने की राह पर

feature-top

कोविड से पहले के दिनों में, मैं अक्सर उस प्रतिक्रिया से निराश हो जाता था जो डॉक्टर तब देते थे जब मैं उनके क्लीनिक में किसी संक्रमण या अन्य के साथ आता था: "यह सिर्फ एक वायरस है," वे कहते थे।
किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो लंबे समय से जासूसी के काम से मोहित हो गया है, जो संक्रमण की उत्पत्ति और इतिहास का पता लगाने में जाता है, उत्तर हमेशा बहुत ही सटीक लगता था। कौन सा वायरस था? यह विकृति कहाँ और कब उत्पन्न हुई? इस वर्ष इसी प्रकार से कितने अन्य लोग संक्रमित हो रहे थे?

अधिकांश सामान्य चिकित्सकों के लिए वे प्रश्न अधिक प्रासंगिक नहीं हैं, क्योंकि अधिकांश वायरस हर साल दुनिया भर में फैलने वाले स्थानिक संक्रमणों की तीखी पृष्ठभूमि के हिस्से के रूप में खुद को जला देते हैं। किसी समय, टीकाकरण, संक्रमण और बूस्टर शॉट्स से बढ़ती प्रतिरक्षा के साथ, कोविड -19 उस क्लब में शामिल हो जाएगा।


पिछले साल की शुरुआत में, दुनिया को तत्काल SARS-CoV-2 वायरस के बारे में अलार्म की भावना को बढ़ाने की जरूरत थी, और इसे आसन्न खतरे के रूप में देखें, न कि इन्फ्लूएंजा के बराबर एक अधिक नियमित संक्रमण के रूप में। अभी, हालांकि, ग्रह के टीकाकरण वाले हिस्सों को मानसिक रूप से खुद को विपरीत दिशा में भेजने की जरूरत है। यह खुद को याद दिलाने का समय है कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनके लिए कोविड -19 अब सर्वनाश का घुड़सवार नहीं है, बल्कि धीरे-धीरे "सिर्फ एक वायरस" बन रहा है।
मोटे तौर पर यही वह जगह है जहां कुछ देश जो अपने टीकाकरण कार्यक्रमों में सबसे आगे हैं, पहुंच रहे हैं। सिंगापुर में, जहां 81% पूरी तरह से प्रतिरक्षित हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के बजाय अस्पताल में भर्ती होने के आंकड़ों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है, क्योंकि अधिकांश मामले अब अपेक्षाकृत सौम्य हैं। टीकाकरण के लिए लॉकडाउन में वापस आए बिना इज़राइल नए मामलों में वृद्धि की सवारी कर रहा है, क्योंकि अधिकांश संक्रमणों का परिणाम अब गंभीर बीमारी नहीं है।


feature-top