जुलाई से भारत के टीकाकरण स्थल हुए दोगुने

feature-top

बड़े हिस्से में, भारत का बहुत बेहतर कोविड -19 टीकाकरण प्रयास जैब्स की आपूर्ति को बढ़ावा देने पर टिका हुआ है। लेकिन बुनियादी ढांचे के लिए नहीं तो यह पर्याप्त नहीं होगा, जिसमें भी दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि दो महीने पहले के 32,552 से पिछले सप्ताह परिचालन टीकाकरण केंद्रों की औसत संख्या बढ़कर 65,780 हो गई है।
१७ सितंबर को भारत का रिकॉर्ड २२.८ मिलियन खुराक संभव था क्योंकि इसने उस दिन ११०,००० से अधिक केंद्र स्थापित किए, जो पिछले रिकॉर्ड से ४३% अधिक था। मध्य प्रदेश, असम, तेलंगाना, गुजरात और हरियाणा ऐसे पांच राज्य हैं जिन्होंने सबसे अधिक वृद्धि की है - अब वे दो महीने पहले की तुलना में एक दिन में औसतन कम से कम तीन गुना अधिक टीकाकरण स्थल हैं।
इनमें से प्रत्येक राज्य ने प्रति 1,000 जनसंख्या पर कम से कम 500 खुराकें भी दी हैं। सबसे कम वैक्सीन वितरण दर वाले राज्यों में, जबकि बिहार और झारखंड ने जुलाई से टीकाकरण स्थलों को दोगुना कर दिया है, उत्तर प्रदेश ने इसे लगभग 62% बढ़ा दिया है। केरल, जिसमें प्रति 1,000 जनसंख्या पर 907 खुराक का कवरेज है, ने साइटों की संख्या जुलाई के तीसरे सप्ताह में 1,005 से बढ़ाकर इस सप्ताह 1,622 कर दी।


feature-top