इन राज्यों में त्योहारों में पटाखों के इस्तेमाल पर लगाई गई रोक

feature-top

वायु प्रदूषण और श्वसन संक्रमण के बीच महत्वपूर्ण संबंध को देखते हुए, प्रचलित महामारी संकट के तहत पटाखे फोड़ना बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है।

ओडिशा:

ओडिशा सरकार ने गुरुवार को त्योहारी सीजन के दौरान पटाखों की बिक्री और उपयोग पर रोक लगा दी। राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है, "आम जनता के स्वास्थ्य की रक्षा करने और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, इस त्योहारी महीने के दौरान पटाखों की बिक्री और उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।"

राजस्थान:

राजस्थान सरकार ने गुरुवार को राज्य में 1 अक्टूबर से पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया कि उनसे निकलने वाला धुआं लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है क्योंकि COVID-19 करघों की संभावित तीसरी लहर का खतरा है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गृह विभाग ने लाइसेंसिंग अधिकारियों से कहा है कि वे कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए 1 अक्टूबर से 31 जनवरी तक पटाखों की बिक्री के लिए लाइसेंस जारी न करें।

दिल्ली:

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी, 2022 तक पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया।


feature-top