IPL 2021: पहले क्वालीफायर मैच के बाद बने कई रिकॉर्ड, जाने..

feature-top

पहले क्वालीफायर मैच के बाद बने कई रिकार्ड - 

1. चेन्नई ने इस सीजन छह मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा किया है। टीम ने ये सभी मुकाबले जीते हैं। यानी इस सीजन का लक्ष्य का पीछा करते धोनी की टीम का 100 फीसदी जीत का रिकॉर्ड है।

2. दुबई में पिछले आठ मैच सभी टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीता है। चेन्नई ने इस रिकॉर्ड को भी बनाए रखा।

3. आईपीएल में लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करते हुए धोनी सबसे ज्यादा 25 बार नाबाद रहे हैं। इस मामले में उन्होंने अपनी ही टीम के रवींद्र जडेजा (25 बार) की बराबरी की।

4. सीएसके की टीम सबसे ज्यादा नौ बार आईपीएल फाइनल में पहुंचने वाली टीम है। मुंबई इंडियंस छह बार और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तीन बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है।

5. बतौर कप्तान अपनी टीम को सबसे ज्यादा बार आईपीएल फाइनल में पहुंचाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने नौवीं बार सीएसके को फाइनल में पहुंचाया। दूसरे नंबर पर रोहित (पांच) और तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर (दो) हैं।

6. धोनी सबसे ज्यादा बार आईपीएल फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। यह उनका 10वां आईपीएल फाइनल है। नौ बार वह चेन्नई टीम के साथ और एक बार 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के साथ फाइनल में पहुंचे।

7. 40 साल के सीएसके के कप्तान धोनी प्लेऑफ में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए। इस मामले में राहुल द्रविड़ का नाम सबसे ऊपर है। उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम 2013 में प्लेऑफ में पहुंची थी।

8. बतौर कप्तान धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को कुल 16 टूर्नामेंट्स में से 11 बार फाइनल में पहुंचाया है। इसमें नौ बार आईपीएल फाइनल और दो चैंपियंस लीग टी-20 फाइनल शामिल है।

9. प्लेऑफ में जब भी दिल्ली टीम का चेन्नई से सामना हुआ है, उसे हमेशा हार ही झेलनी पड़ी है। इस मैच से पहले आईपीएल में दोनों टीमों का कुल दो बार आमना-सामना हुआ। दोनों ही बार चेन्नई ने जीत दर्ज की।


feature-top