वर्ल्ड फ़ूड डे 2021: जानिए इसका इतिहास, महत्व और थीम

feature-top

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की एक पहल है। यह वैश्विक आयोजन भूख के मुद्दे से निपटने और सभी के लिए स्वस्थ आहार सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में जागरूकता और सामूहिक कार्रवाई का आह्वान करने वाले दिन का प्रतीक है।

इस वर्ष, विश्व खाद्य दिवस स्मरणोत्सव का नेतृत्व संयुक्त रूप से एफएओ, यूएनएचसीआर, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) द्वारा किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, कई भागीदारों और सरकारों के साथ दुनिया भर के 150 देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इस वर्ष की थीम "स्वस्थ कल के लिए सुरक्षित भोजन अभी" है।
विश्व खाद्य दिवस का इतिहास
विश्व खाद्य दिवस नवंबर 1979 में स्थापित किया गया था, जैसा कि हंगरी के पूर्व कृषि और खाद्य मंत्री डॉ पाल रोमानी ने सुझाव दिया था। यह धीरे-धीरे भूख, कुपोषण, स्थिरता और खाद्य उत्पादन के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका बन गया।
विश्व खाद्य दिवस का महत्व
विश्व खाद्य दिवस हर साल संयुक्त राष्ट्र के एफएओ की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य वैश्विक भूख से निपटना और दुनिया भर में भूख मिटाने का प्रयास करना है।

 


feature-top