दिल्ली: मूर्ति विसर्जन पर रोक के बावजूद कचरे से अटी पड़ी यमुना

feature-top

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर दुर्गा प्रतिमाओं और अन्य धार्मिक सामग्री के विसर्जन पर लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद, शनिवार की सुबह आईटीओ में यमुना घाट कचरे से अटा पड़ा था।
नगर निवासी प्रदीप कुमार ने कहा कि देश की जनता को त्योहार मनाते समय स्वच्छता को प्राथमिकता देनी चाहिए. उन्होंने कहा, "यद्यपि त्योहार धार्मिक आस्था से जुड़े होते हैं, लेकिन लोगों को स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए।" “धार्मिक सामग्री के लिए एक वैकल्पिक निपटान स्थल होना चाहिए और नगर निगम को इसका उचित निपटान करना चाहिए। लेकिन नदियों को प्रदूषित नहीं होना चाहिए।"
कुमार ने आगे कहा कि सरकार द्वारा नदियों की सफाई के लिए शुरू की गई विभिन्न परियोजनाएं तब तक उपयोगी नहीं होंगी जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे और नदियों को प्रदूषित करना बंद नहीं करेंगे। इससे पहले बुधवार को, DPCC ने एक आदेश जारी किया जिसमें कहा गया कि सार्वजनिक स्थानों पर मूर्ति विसर्जन पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसने यमुना नदी या किसी अन्य जल निकाय, तालाबों या घाटों सहित सार्वजनिक स्थानों पर विसर्जन पर प्रतिबंध लगा दिया।


feature-top