रायपुर: आरोग्य भारती संस्था के अखिल भारतीय प्रतिनिधि मंडल की बैठक में शामिल हुई राज्यपाल अनुसुइया उइके

feature-top

पूरे देश में आयुर्वेद और स्वस्थ जीवन शैली के जरिए लोगो को बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरित कर रही आरोग्य भारती संस्था के अखिल भारतीय प्रतिनिधि मंडल की बैठक रायपुर में आयोजित हुई। 2 दिनों तक चलने वाली इस बैठक में देशभर से आए संस्था के पदाधिकारी और सदस्यों ने हिस्सा लिया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुइया उइके शामिल हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते  हुए राज्यपाल ने कहा कि, आयुर्वेद और नेचरोपैथी की विधाएं प्राचीन काल से चली आ रही है। यह बेहद सुरक्षित और कारगर है। कोरोना काल में आधुनिक चिकित्सा पद्धति के दुष्प्रभाव और उसकी सीमाएं भी सामने आई है ऐसे में परंपरागत उपायों के महत्ता और बढ़ गई है। छत्तीसगढ़ खनिज, वन संपदा और जड़ी- बूटियों से संपन्न प्रदेश है। यहां बैगा और वैद्य ने अपने परंपरागत ज्ञान और अनुभवों से लोगों का उपचार किया है। उनके इस ज्ञान को संरक्षित करके बढ़ाने की आवश्यकता है।

 

 प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. अनिल कर्नावट ने बताया कि आरोग्य भारती छत्तीसगढ़ में पिछले 10 वर्षों से कार्य कर रही है। संस्था ने पुरे जिला स्तर में आरोग्य भारती की रचना की हैं। आरोग्य भारती द्वारा योग से संतुलित जीवन शैली और आयुर्वेद से लोगों को बचाने का कार्यक्रम निरंतर संचालित किया जा रहा है।


feature-top
feature-top