पेट्रोल, डीजल की कीमतें: इन राज्यों ने दरों में की और कमी

feature-top

केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के तुरंत बाद, कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने आम लोगों के बोझ को कम करने के लिए ईंधन की कीमतों में अतिरिक्त कटौती की घोषणा की है।

इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने घटाई ईंधन की कीमतें:
उड़ीसा
ओडिशा सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 3 रुपये प्रति लीटर की कमी और तटीय राज्य में 5 नवंबर की मध्यरात्रि से इसके कार्यान्वयन की घोषणा की।

अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने गुरुवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर दरों में 5.5 प्रतिशत की कमी की है। संशोधित वैट दरें पूर्वोत्तर राज्य में 5 नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होंगी।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मूल्य वर्धित कर (वैट) में चार प्रतिशत की कटौती और दो ईंधन पर उपकर में 1.50 रुपये की कटौती की घोषणा की। नतीजतन, राज्य की राजधानी भोपाल में शुक्रवार से पेट्रोल की कीमत 106.86 रुपये और डीजल की कीमत 90.95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।
नगालैंड
नागालैंड सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। केंद्रीय और राज्य करों में कटौती के साथ, पूर्वोत्तर राज्य में पेट्रोल ₹12 प्रति लीटर और डीजल ₹17 सस्ता हो जाएगा।

चंडीगढ़
चंडीगढ़ प्रशासन ने गुरुवार को 4 नवंबर की मध्यरात्रि से पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये की कमी की घोषणा की।
हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) 2 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4.60 रुपये कम किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा जबकि डीजल भी 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।
जम्मू और कश्मीर
जम्मू-कश्मीर सरकार ने गुरुवार को इनकी कीमतों में अतिरिक्त ₹7 प्रति लीटर की कमी की।
सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में अब पेट्रोल पर 24 प्रतिशत और डीजल पर 16 प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाया जाएगा।

पुदुचेरी
पुडुचेरी में एआईएनआरसी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गई।
कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को केंद्र द्वारा क्रमश: ₹10 और ₹5 की समान कटौती के बाद डीजल और पेट्रोल की कीमत में ₹7 प्रति लीटर की कमी करने की अधिसूचना जारी की।
राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में दावा किया कि कर्नाटक पेट्रोल और डीजल पर बिक्री कर कम करने वाला पहला राज्य है। इसके साथ, डीजल की कीमतें 3 नवंबर को ₹104.50 से घटाकर ₹85.03 कर दी गईं, जो कि ₹19.47 की कमी है।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि पेट्रोल की कीमतें 3 नवंबर को ₹113.93 से घटाकर ₹100.63 कर दी गईं, जो कि ₹13.30 की कमी है।

 


feature-top