क्या आपको कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर शॉट लेना चाहिए?

feature-top

कोविड -19 बूस्टर यू.एस. में सभी वयस्कों के लिए उपलब्ध हैं, और जल्द ही कुछ किशोरों में उपयोग के लिए अधिकृत किए जा सकते हैं।

बूस्टर शॉट क्या है?
यह वैक्सीन की एक अतिरिक्त खुराक है। मैसेंजर आरएनए टीकों के मामले में, यह तीसरी खुराक होगी। फाइजर-बायोएनटेक शॉट के लिए तीसरी खुराक समान होगी। मॉडर्न वैक्सीन के लिए FDA इस बात का अध्ययन कर रहा है कि पहले दो की तुलना में कम खुराक दी जाए या नहीं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अतिरिक्त खुराक कोविड -19 से बचाने के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को और मजबूत करती है। फाइजर और पार्टनर बायोएनटेक ने कहा कि शुरुआती परीक्षण से संकेत मिलता है कि दूसरी वैक्सीन की खुराक के कम से कम छह महीने बाद दिए गए बूस्टर शॉट से दो खुराक के बाद एंटीबॉडी का स्तर पांच से 10 गुना अधिक होता है। जॉनसन एंड जॉनसन ने घोषणा करते हुए कहा कि उसने एफडीए को बूस्टर को अधिकृत करने के लिए कहा था, कि शॉट ने कंपनी की एक-खुराक वैक्सीन की सुरक्षा को यू.एस. में 94% तक बढ़ा दिया।

क्या मुझे बूस्टर शॉट लेना चाहिए?
सीडीसी ने 29 नवंबर को कोविड -19 बूस्टर पर अपनी स्थिति को मजबूत किया, यह सिफारिश करते हुए कि ओमिक्रॉन संस्करण के खतरे के आधार पर कोविड -19 टीकाकरण का पहला कोर्स पूरा करने के बाद सभी को 18 और उससे अधिक उम्र के लोगों को एक अतिरिक्त शॉट मिले।
फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न बूस्टर के एफडीए के नवीनतम प्राधिकरण कई वयस्कों को अतिरिक्त खुराक उपलब्ध करा सकते हैं जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है और अनुशंसित प्रतीक्षा अवधि पार कर चुके हैं।


feature-top