आरोग्य भारती शिमला जिला द्वारा अनोखे अंदाज में मनाया गया तुलसी पूजन दिवस

feature-top

कल आरोग्य भारती की शिमला जिला ईकाई द्वारा तुलसी पूजन दिवस को विशेष अंदाज से मनाया गया। आरोग्य भारती शिमला द्वारा समाज के वंचित एवं अभावग्रस्त लोगों को शीत ऋतु में ठंड से बचने के लिए नि:शुल्क कंबल वितरण कर तुलसी पूजन दिवस मनाया गया। इस भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यपाल महोदय द्वारा धंनवंतरी जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर तथा तुलसी पूजन से किया। डॉ दीपाली गौतम द्वारा धंनवंतरी वंदना का गायन किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए आरोग्य भारती हिमाचल प्रांत के उपाध्यक्ष डॉ अनिल मैहता ने कहा कि महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर जी ने इस कार्यक्रम में शामिल हो कर शोभा ही नहीं बढ़ाई अपितु कंबल उपलब्ध करवा कर आमजन के प्रति अपने सेवा भाव को भी प्रर्दशित किया है। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित ने तुलसी पूजन दिवस के महत्व पर बोलते हुए कहा कि तुलसी घर के आंगन में लगाने से पूरे घर में शुद्ध प्राणवायु ( आक्सीजन) प्राप्त होती है। तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन न केवल इम्यूनिटी बढ़ाता है अपितु तुलसी से निकलने वाला तेल कई प्रकार के किटाणुओं, जिवाणुयों और विषाणुओं को बढ़ने से रोकता है। उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में हुई शोध में वैज्ञानिकों ने पाया है कि तुलसी का तेल कोरोना के वायरस को भी बढ़ने से रोकने में कारगर पाया गया है।

मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर , महामहिम राज्यपाल हिमाचल प्रदेश ने कहा कि प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा लगाने से पूरा परिवार स्वस्थ लाभ ले सकता है। उन्होंने ने आरोग्य भारती से आग्रह किया कि आरोग्य एवं पर्यावरण के लिए घरों में तुलसी के पौधे वितरण करने का अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने ने आगे कहा कि हिमाचल देव भूमि के साथ साथ मानव भूमि भी है। राज्यपाल महोदय ने आगे कहा कि वह इस कार्यक्रम में केवल कंबल बांटने नहीं आए बल्कि जनता का आशीर्वाद प्राप्त करने आए हैं। लक्ष्मी नारायण मंदिर कुसुम्पटी परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने 200 लोगों को अपने हाथों द्वारा कंबल वितरित किए। 

 धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए स्थानीय पार्षद एवं पूर्व उपमहापौर शिमला नगर-निगम राकेश शर्मा ने महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर जी , आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित , आरोग्य भारती की जिला शिमला इकाई तथा स्थानीय लोगों का कार्यक्रम को सफल बना कर उत्साह बढ़ाने के लिए हार्दिक आभार प्रकट किया। उन्होंने ने लक्ष्मी नारायण मंदिर कुसुम्पटी प्रबंधन समिति का भी आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में 200 से अधिक लाभार्थियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त डॉ कृष्ण देव शर्मा, सचिव आरोग्य भारती शिमला, डॉ अनिल ठाकुर, डॉ दीपाली गौतम, डॉ ऐ एस नेगी, डॉ अभिषेक भारद्वाज, रोहिताश चंद्र, सुषमा कुठियाला, सुरेश गुप्ता, अरविंदर, कमल नयन, सुरेश शर्मा, आत्मा राम, ज्ञान चंद, ऋषभ शर्मा, अविनाश पंडित, कृष्ण वर्मा सहित भारी संख्या में स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपाली गौतम ने किया। शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।


feature-top