मजबूत इम्यूनिटी ही ओमिक्रॉन से बचने का सशक्त उपाय- डॉ राकेश पंडित

feature-top

आरोग्य भारती दाढलाघाट जिला हिमाचल प्रांत द्वारा शीत ऋतु में स्वास्थ्य रक्षा के लिए जागरुकता कार्यक्रम में बोलते हुए आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित ने कहा कि मजबूत इम्यूनिटी ही ऑमीक्रान से बचने का सशक्त उपाय है।

29 दिसंबर 2021 को आरोग्य भारती की दाढलाघाट जिला ईकाई द्वारा शीत ऋतु में स्वास्थ्य रक्षा के लिए जागरुकता तथा निर्धन एवं अभावग्रस्त लोगों को कंबल वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। शीत ऋतु में ठंड से बचाव एवं स्वास्थ्य रक्षा के बारे में ग्रामीण क्षेत्र की जनता को जागरूक किया गया। आरोग्य भारती दाढलाघाट ईकाई द्वारा समाज के वंचित एवं अभावग्रस्त लोगों को शीत ऋतु में ठंड से बचने के लिए नि: शुल्क कंबल वितरित किए गए। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित एवं अन्य अतिथियों द्वारा द्वारा धंनवंतरी जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। धंनवंतरी वंदना से प्रारंभ कर आरोग्य भारती हिमाचल प्रांत के उपाध्यक्ष डॉ अनिल मैहता द्वारा अतिथियों का परिचय एवं स्वागत किया गया। आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित ने अपने उद्बोधन में शीत ऋतु चर्या आहार विहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने ने कहा कि स्थानीय अन्न, फल-सब्जियों से घर का बना ताजा भोजन इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है तथा मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण के महत्व को बताया। उन्होंने ओमिक्रान वायरस से बचने के लिए उपाय भी साझा किये। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हिमाचल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संयुक्त निदेशक के पद से सेवानिवृत्त तथा अर्की क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ संत लाल ने नशे के दुष्प्रभावों , पहचान तथा नशा मुक्ति के उपायों की जानकारी प्रदान की। जिला दाढ़लाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत पलानियां में आयोजित इस कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा 100 पात्र लोगों को कंबल वितरित किए। 

धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम के संयोजक एवं आरोग्य भारती हिमाचल प्रांत के स्वस्थ ग्राम योजना प्रमुख श्री प्रकाश चंद ने अतिथियों का तथा भारी संख्या में आए स्थानीय लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया । उन्होने रैडक्रास द्वारा 100 कंबल उपलब्ध कराने के लिए विशेष आभार व्यक्त किया। उन्होंने पिलानियां पंचायत के प्रधान श्री यशवंत एवं पंचायत सदस्यों ,आरोग्य भारती की जिला दाढलाघाट इकाई तथा स्थानीय लोगों का कार्यक्रम को सफल बना कर उत्साह बढ़ाने के लिए हार्दिक आभार प्रकट किया। इसके अतिरिक्त

डॉ कृष्ण देव शर्मा, सचिव आरोग्य भारती शिमला, श्री अरविंदर शर्मा,श्री रोहिताश चंद्र, श्रीमती सुषमा कुठियाला, श्री राम लाल वर्मा, योगगुरु गोपाल सिंह, श्री कृष्ण लाल सहित भारी संख्या में अर्की क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। शांति मंत्र का पाठ श्री महेश कुमार जी ने किया। जलपान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।


feature-top