मुंबई: एमबीए और बीटेक ग्रेजुएट ने मैट्रीमोनियल धोखाधड़ी में 35-40 लोगों को ठगा

feature-top

शहर की अपराध शाखा ने वैवाहिक धोखाधड़ी के मामले में एमबीए सह बीटेक स्नातक को गिरफ्तार किया है। आरोपी विशाल चव्हाण 34 उर्फ ​​अनुराग चव्हाण ने बड़ा बिजनेसमैन बनकर शादी का झांसा देकर 35-40 लोगों को ठगा है। पुलिस ने कहा कि एक महीने से अधिक समय से आरोपी की तलाश कर रही अपराध शाखा ने आखिरकार उसे कल्याण से गिरफ्तार कर लिया, जहां वह एक होटल के कमरे में छिपा हुआ था, जो बाहर से बंद था, पुलिस ने कहा।
पिछले साल चव्हाण ने कांजुरमार्ग की एक 28 वर्षीय महिला से शादी का झांसा देकर 2.25 लाख रुपये ठगे थे। पुलिस ने कहा कि वह एक वैवाहिक साइट पर उससे मिला और उसे निवेश के नाम पर भुगतान करने के लिए कहा, आरोपी लड़की से व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं मिला, पुलिस ने कहा।
आरोपी ने बैंकों के साथ-साथ विभिन्न सोशल मीडिया और वैवाहिक खातों में फर्जी विवरण दिया, जहां उसके खाते थे। उनका मोबाइल कॉल डेटा रिकॉर्ड विश्लेषण और एसडीआर विश्लेषण भी कोई परिणाम नहीं निकला क्योंकि मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ उल्लिखित पता गलत पाया गया।
उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स, उसके मोबाइल लोकेशन और उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए अलग-अलग एप्लिकेशन के विस्तृत विश्लेषण के बाद क्राइम ब्रांच ने आखिरकार उसका पता लगाने में कामयाबी हासिल की। उसे सोमवार को कल्याण स्थित एक श्रद्धा महल होटल से गिरफ्तार किया गया था, जहां वह एक कमरे के अंदर रह रहा था, जो बाहर से बंद था। एक अधिकारी ने कहा कि क्राइम ब्रांच ने डिलीवरी बॉय बनकर कमरे में प्रवेश किया और उसे गिरफ्तार कर लिया।
जांच से पता चला कि चव्हाण ने महिला से दोस्ती की और सोचा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे विभिन्न वैवाहिक साइटों और सोशल मीडिया ऐप को एक अमीर व्यवसायी के रूप में पेश किया गया और शादी के बहाने उन्हें धोखा दिया।
पिछले कुछ वर्षों में, उसने 35-40 महिलाओं को ₹15-20 लाख की ठगी की थी, जबकि उसने सस्ते में नवीनतम Iphone बेचने के बहाने 25-30 लोगों को ₹20-30 लाख की ठगी की थी।


feature-top