कौन थीं गंगूबाई काठियावाड़ी और उनपर बनी फिल्म कानूनी मुसीबतों में क्यों है?

feature-top

अभिनेत्री आलिया भट्ट अभिनीत एक फिल्म को कानूनी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि मुख्य नायक, गंगूबाई काठियावाड़ी के परिवार के सदस्य होने का दावा करने वाले व्यक्तियों ने फिल्म में उनके चित्रण पर आपत्ति जताई है। हम देखते हैं कि गंगूबाई काठियावाड़ी कौन हैं और उनका परिवार फिल्म में उनके चित्रण का विरोध क्यों कर रहा है।


कौन हैं गंगूबाई काठियावाड़ी?
गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी गुजरात के मूल निवासी थे, जिन्होंने 50 और 60 के दशक में मुंबई के प्रसिद्ध और प्रभावशाली वेश्यालय मालिकों में से एक के रूप में अपना नाम कमाया। कहा जाता है कि कमाठीपुरा के एक वेश्यालय के मालिक ने उसे उसके पति ने बेच दिया था। कमाठीपुरा मुंबई के सबसे पुराने और सबसे कुख्यात रेड लाइट जिलों में से एक है। उसने धीरे-धीरे अपना खुद का वेश्यालय संचालित किया और व्यावसायिक यौनकर्मियों के अधिकारों की पैरवी करने के लिए भी जानी जाती है।

गंगूबाई काठियावाड़ी की प्रसिद्धि का दावा?
गंगूबाई के जीवन के कई समकालीन लेख नहीं हैं। "मुंबई की माफिया क्वींस" पुस्तक, जिस पर आलिया भट्ट फिल्म आधारित है, उनके जीवन के कुछ पहलुओं पर आधारित है। कहा जाता है कि गंगूबाई व्यावसायिक यौनकर्मियों के अधिकारों की समर्थक रही हैं और जाहिर तौर पर उन्होंने इस मुद्दे पर राजनेताओं के साथ पैरवी की। हालांकि इन दावों का समर्थन करने वाला कोई समकालीन नहीं है।


feature-top