नागरिक उड्डयन मंत्रालय को स्क्रैप करें, समग्र परिवहन मंत्रालय बनाएं: महुआ मोइत्रा

feature-top


तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद महुआ मोइत्रा ने मांग की कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय को खत्म कर परिवहन के लिए एक समग्र मंत्रालय बनाने के लिए विलय कर दिया जाए क्योंकि सरकार अब राष्ट्रीय एयरलाइन चलाने के व्यवसाय में नहीं थी।

क्षेत्रीय संपर्क योजना UDAN योजना और एयर इंडिया के निजीकरण के लिए राशि में कमी की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने पूछा कि 1,240 करोड़ रुपये के "मामूली" बजट व्यय के साथ नागरिक उड्डयन के एक अलग मंत्रालय की क्या आवश्यकता है।

“लोगों को पता होना चाहिए कि भारत और बांग्लादेश के अलावा दुनिया में कोई भी देश नहीं है, जिसके पास नागरिक उड्डयन के लिए एक अलग और स्वतंत्र मंत्रालय है। हर कोई विकसित हुआ है क्योंकि उन्होंने अपने राष्ट्रीय वाहक को बेच दिया है और उनका निजीकरण कर दिया है, ”उसने अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर और जापान के उदाहरणों का हवाला देते हुए कहा, जिनके पास एक अलग मंत्रालय नहीं है।

“मैंने जो प्रस्ताव रखा था, वह यह है कि अब जब यह मंत्रालय राष्ट्रीय एयरलाइन चलाने के व्यवसाय में नहीं है, तो इसे एक अलग मंत्रालय बनाने की भी आवश्यकता क्यों है, यह वास्तव में क्या कर रहा है? क्यों न नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सड़क परिवहन मंत्रालय या जहाजरानी मंत्रालय में मिला दिया जाए और परिवहन के लिए एक समग्र मंत्रालय बनाया जाए? मोइत्रा ने कहा


feature-top