बेबस अफगान जिंदा रहने के लिए बेच रहे हैं किडनी

feature-top

अगस्त में जब तालिबान लड़ाकों ने हेरात को घेर लिया, तो गुल मोहम्मद को उन लोगों ने घेर लिया, जिन्होंने उन्हें भोजन और दवा के लिए पैसे उधार दिए थे, और जिन्होंने शहर के गिरने से पहले भुगतान की मांग की थी। वह और उसकी पत्नी सहमत थे और उनके पास केवल एक ही विकल्प है।

उन्होंने अपने 15 वर्षीय बेटे खलील अहमद को यह नहीं बताया कि उन्हें उनके झोपड़ी के मिट्टी के घर से पास के अस्पताल में क्यों लाया गया। "अगर हमने उसे बताया होता, तो शायद वह सहमत नहीं होता," श्री मोहम्मद ने कहा।
अस्पताल में, डॉक्टरों ने बच्चे को एनेस्थीसिया के तहत रखा। फिर उन्होंने उसकी किडनी निकाल दी। उनके माता-पिता ने इसे $4,500 में बेच दिया, जो उनके बकाया को पूरा करने के लिए पर्याप्त था।
अफगान एक अभूतपूर्व मानवीय संकट से बचने के लिए तेजी से हताश उपायों का सहारा ले रहे हैं, जो तालिबान द्वारा अमेरिका समर्थित सरकार को हटाने और उसके बाद के आर्थिक पतन के बाद से तेज हो गया है।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, देश की 39 मिलियन आबादी में से आधे से अधिक अब तीव्र भूख का सामना कर रहे हैं, और 95% को खाने के लिए पर्याप्त नहीं मिलता है। तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से आटा और तेल जैसे बुनियादी खाद्य पदार्थों की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। अधिकांश अर्थव्यवस्था रुक गई है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान की विदेशी संपत्तियों को फ्रीज कर दिया है, प्रतिबंध लगा दिए हैं और अधिकांश सहायता रोक दी है।
इच्छुक लोगों के लिए, पश्चिमी शहर हेरात में एक अवैध लेकिन बमुश्किल छिपा हुआ व्यवसाय नीचे की ओर सर्पिल से राहत प्रदान करता है। शहर के दो अस्पताल किडनी प्रत्यारोपण की पेशकश करते हैं जो देश भर से अफगानों को आकर्षित करते हैं, जो एक महीने में 15-20 सर्जरी करते हैं। अधिकारी आंखें मूंद लेते हैं। अधिकांश अन्य देशों की तरह, अंगों को खरीदना और बेचना अवैध है। लेकिन बड़ी संख्या में अफगान यहां व्यापार करने आए हैं।

हेरात में सर्जरी की पेशकश करने वाले एक अस्पताल के निदेशक ने कहा, "पिछले छह महीनों के दौरान गुर्दा प्रत्यारोपण के अनुरोधों की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। इसके वर्तमान 13 रोगियों में से 12 अन्य प्रांतों से आए थे, और उन सभी को पैसा मिलता है उनके अंगों के बदले में। उन्होंने कहा कि उनके कर्मचारियों को पैसे के आदान-प्रदान में कोई भूमिका निभाने से मना किया गया था। अस्पताल स्वयं सर्जरी के लिए $ 4,600 और दवा के लिए $ 1,500 का शुल्क लेता है।
किडनी का विक्रेता ढूंढना मुश्किल नहीं है। हेरात और अन्य शहरों में निजी अंगों की बिक्री का विज्ञापन दीवारों और लैम्पपोस्टों पर चिपकाया जाता है। गुर्दे के दलाल खरीदारों को विक्रेताओं के संपर्क में रखने के लिए व्यवसाय कार्ड वितरित करते हैं।
 


feature-top