बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

feature-top

तेज गर्मी के बाद बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। कई लोग घर बैठकर सुहाने मौसम में चाय के साथ समोसे या पकोड़े खाना पसंद करते हैं। हालांकि, लोगों को बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका ख्याल रखना जरूरी है। दरअसल, मौसम में अचानक बदलाव बैक्टीरिया, वायरस के कारण बुखार, सर्दी, खांसी, दस्त, निमोनिया आदि जैसे रोगों का कारण बन सकता है । इसके साथ ही गंदे पानी के जमाव से भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे – कोलेरा, टाइफाइड बुखार, मलेरिया, डेंगू हो सकता है । ऐसे में इनसे बचाव के लिए बारिश के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए, इस बात की जानकारी भी जरूरी है। 

ड्राई फ्रूट्स

बारिश के मौसम में खाने के लिए ड्राई फ्रूट्स यानी कि सूखे मेवे अच्छा विकल्प हो सकता है। ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहतमंद भी हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में सहायक हो सकते हैं

हर्बल चाय

बरसात के मौसम में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में सामान्य चाय की जगह बरसात में हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, बारिश के मौसम में बैक्टीरिया के कारण कई प्रकार के संक्रमण होने का खतरा बना रहता है।

गर्म पानी

वैसे तो गर्म पानी पीने से कई प्रकार की समस्याओं पर कुछ हद काबू पाया जा सकता है, लेकिन यदि गर्म पानी का सेवन बारिश के मौसम किया जाए, तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है। 

गर्म सूप

बारिश का मौसम हो और पीने के लिए गरमा गरम सूप मिल जाए तो कहना ही क्या। सूप का सेवन करना स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना गया है। दरअसल, गर्म सूप बारिश के मौसम में दूषित भोजन और पानी के कारण होने वाले हेपेटाइटिस ए की समस्या में लाभदायक माना गया है। इसके अलावा, गर्म सूप वायरल इंफेक्शन के कारण होने वाले सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या में बंद नाक, दमा की समस्या से बचावनिर्जलीकरण को रोकने और नाक और गले की सूजन को कम करने के लिए भी उपयोगी माना गया है। 

सही डाइट के साथ बारिश के मौसम में कुछ सावधानियों को ध्यान में रखकर भी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। ये सावधानियां कुछ इस प्रकार हैं:

  • हमेशा खाने से पहले हाथ धोएं।
  • सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोकर खाएं।
  • फूड पॉइजनिंग से बचाव के लिए बाहर का खाना न खाएं।
  • नियमित गर्म पानी से गरारे या भाप लेते रहें।
  • साफ-सफाई रखें।
  • कहीं भी पानी को ज्यादा दिनों तक स्टोर न करें।
  • बासी भोजन न खाएं।

feature-top